PM Modi ने अमेरिकी फर्स्ट लेडी को दिया 7.5 कैरेट का नायाब हीरा, राष्ट्रपति बाइडेन को भेंट की खास चीजें

PM Modi

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका गए हुए हैं। दूसरे चरण में वह वाशिंगटन पहुंचे जहां पर उन्होंने अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन से मुलाकात की और अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का भी दौरा किया। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात हुई।

फर्स्ट लेडी को PM Modi का तोहफा

अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी से हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिफ्ट एक्सचेंज लिए। जिल बाइडेन को प्रधानमंत्री ने 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया है और प्रेसिडेंट को चंदन का एक खास डब्बा भेंट किया है।

 

हीरे और डब्बे की विशेषता

उपहार में दिए गए हीरे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि इसके निर्माण में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा जैसे संसाधनों का उपयोग किया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति को दिए गए विशेष चंदन के डिब्बे को जयपुर के कलाकार ने हस्तनिर्मित तरीके से तैयार किया है। कर्नाटक के मैसूर से मिले चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवो का पैटर्न उतारकर सुंदर से डब्बे को बनाया गया है। इस बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति है, जिसे कोलकाता के चांदी कारीगरों के परिवार की पांचवी पीढ़ी ने अपने हाथों से तैयार किया है। इसी के साथ इसमें एक दीपक भी रखा हुआ है।

PM Modi

इस डिब्बे के अलावा उन्होंने राष्ट्रपति को 10 चांदी के डिब्बे भी दिए हैं जो भारतीय संस्कृति के अनुरूप 10 दानों की तरफ इंगित करते हैं। इसमें 10 दान राशियां है और गौदान की जगह चांदी का नारियल, भूमि दान की जगह मैसूर से लाया गया सुगंधित चंदन का टुकड़ा, तिल दान के लिए तमिलनाडु से लाए गए सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं।

PM Modi

24 कैरेट शुद्ध हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का दान के रूप में दिया गया है, जिसे राजस्थान में तैयार किया गया है। इसके साथ 99.5% शुद्ध हॉल मार्क वाला चांदी का सिक्का भी गिफ्ट के तौर पर दिया गया है, ये रौप्यदान के रूप में भेंट किया गया है। लवण दान के लिए गुजरात से लाया गया नमक दिया गया है।

भारतीयों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब व्हाइट हाउस पहुंचे तो यहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। यहां पीएम मोदी ने स्टेट डिनर में हिस्सा लिया जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला की ओर से की गई थी। जो बाइडेन से प्रधानमंत्री की मुलाकात हो चुकी है।

जब पीएम मोदी एंड्रू एयरबेस पर उतरे उसी बीच बारिश हो गई और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री बिना छाते के दोनों देशों के राष्ट्रगान के दौरान बारिश में खड़े रहे। ट्वीट करते हुए उन्होंने इस बारे में जानकारी दी थी कि वॉशिंगटन डीसी पहुंच गया हूं भारतीय समुदाय की गर्मजोशी और इंद्र देवता का आशीर्वाद पाकर बहुत अभिभूत हूं।

प्रधानमंत्री वाशिंगटन में कारोबारी जगत के दिग्गजों से मुलाकात करने वाले हैं और भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लीकन ने संयुक्त रूप से भोजन का आयोजन किया है, जिसमें प्रधानमंत्री दोपहर में शामिल होंगे। अमेरिकी यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी के निमंत्रण पर वहां की यात्रा पर जाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News