पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा लॉकडाउन गया है कोरोना नहीं, देशवासियों से सावधान रहने की अपील

मोदी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) ने आज राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हमें अब भी कोरोना के साथ सावधानी से युद्ध लड़ना है। उन्होने कहा कि हमें लापरवाही नहीं बरतनी है और देशवासियों से कोरोना महामारी को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। करीब 12 मिनिट के संबोधन में पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम सभी भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है। उन्होने कहा कि हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि लॉकडाउन (lockdown) भले ही चला गया हो, लेकिन कोरोना वायरस (corona virus) नहीं गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें आगे भी सावधानियां बरतनी है। भारत में प्रति 10 लाख लोगों में मृत्यु दर 83 है, जबकि अमेरिका ब्राजील स्पेन ब्रिटेन जैसे अनेक देशों में ये आंंकड़ा 600 के पार है। दुनिया के अधिकांश विकसित देशों के मुकाबले हम अपने नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहे हैं। सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर्स, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी सहित सभी कोरोना वारियर्स देश की सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच ये समय लापरवाह होने का नहीं है, ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया और अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि हम देख रहे हैं कि कई लोग अब लापहवाही बरत रहे हैं, लेकिन ये हम अपनी और अपने परिवार की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कबीरदास की कह गए हैं- पकी खेती देखिके, गरब किया किसान, अजहूं झोला बहुत है घर आवै तब जान अर्थात कई बार हम पकी फसल देखकर ही मान जाते हैं कि काम हो गया, लेकिन जब तक फसल घर न आ जाए, काम पूरा नहीं होता है। इसी तरह हमें कोरोना से लड़ाई को रत्ती भर भी कमजोर नहीं पड़ने देना है, जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती हमें सारी सावधानियां बरतनी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।