Chandrayaan 3 की सफलता के लिए देश भर में जारी दुआओं का दौर, आज चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी लैंडिंग

Diksha Bhanupriy
Published on -
Chandrayaan 3

Chandrayaan 3: आज ना सिर्फ हर भारतीय बल्कि पूरी दुनिया की नजर चांद पर टिकी हुई है। भारत का चंद्रयान 3 इतिहास रचने से कुछ ही घंटे की दूरी पर है। शाम 6 बजकर 4 मिनट पर दक्षिणी ध्रुव पर इसके सॉफ्ट लैंडिंग किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बारे में इसरो की ओर से लगातार अपडेट दी जा रही है और मिशन अब तक सही चल रहा है।

देश में दुआओं का दौर जारी

चंद्रयान 3 से भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया कॉफी उम्मीदें हैं। ये विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते हुए कदमों की निशानी है। इस मिशन के सफल होने की उम्मीद लिए देशभर में प्रार्थनाओं और दुआओं का दौर जारी है। मंदिर हो या दरगाह सभी जगह इसके लिए दुआ की जा रही है।

भारत से विदेश तक चंद्रयान 3 की गूंज

भारत से लगाकर अमेरिका और चीन तक चंद्रयान 3 को लेकर शुभकामनाओं का दौर देखने को मिल रहा है। लंदन में जहां भारतीय छात्रों ने मिशन की सफलता के लिए पूजन अर्चन की है, तो वहीं अमेरिका में इसके लिए भारतीय मूल के लोगों द्वारा हवन करवाया गया। सभी देशों ने इस मिशन को गौरवशाली बताया है।

चंद्रयान 2 को लगा था झटका

इसके पहले साल 2019 में भारत ने चंद्रयान 2 को चांद की सतह पर अपने पैर जमाने के लिए भेजा था। हालांकि, आखिरी 15 मिनट में भारत को गहरा झटका लगा था। इस बार उम्मीद जताई जा रही है की चंद्रयान 3 आखिरी के 15 मिनट के मुश्किल भरे समय को पार कर नया कीर्तिमान रचेगा।

मिशन से उम्मीद 

चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग दक्षिणी ध्रुव पर कराई जा रही है। पहली बार कोई देश ऐसा करने जा रहा है। जहां यान उतरेगा उस जगह पर सिर्फ पहाड़ है और यहां खनिज और पानी मिलने की संभावना जताई जा रही है। सॉफ्ट लैंडिंग के बाद यहां विक्रम लैंडर एक्टिव होकर कम्यूनिकेट करेगा और प्रज्ञान रोवर चांद की सतह पर उतरेगा।

 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News