केंद्र की एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद इस राज्य सरकार ने किया पेट्रोल डीजल पर वैट कम, आमजन को मिलेगा लाभ

राजस्थान की गहलोत सरकार ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल (petrol diesel) पर लगने वाले केंद्रीय एक्साइज़ ड्यूटी में भारी कटौती की घोषणा की है। इसके अलावा केंद्र ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वाले लोगों को भी बड़ी राहत दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय एक्साइज़ ड्यूटी में भारी कटौती की घोषणा की है। इसके अलावा केंद्र ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वाले लोगों को भी बड़ी राहत दी है। जिसके बाद राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी कटौती की घोषणा की है।

यह भी पढ़े…रात में डटकर खाएं लेमन रसम, नहीं बढ़ेगा वजन

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करके कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।

यह भी पढ़े…केले का फल ही नहीं तना भी है बहुत काम का, इतने सारे हैं फायदे

इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।