Rajasthan Weather: आज सक्रिय होगा नया सिस्टम, 5 संभागों में बारिश, तेज हवा-ओलावृष्टि का अलर्ट, जानें जिलों का हाल-IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
CG Weather,

Rajasthan Weather Update Today : राजस्थान के मौसम में बार बार बदलाव का दौरा जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशभर में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है।  पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाओं के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो रविवार और सोमवार को भी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मेघगर्जना के साथ बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रह सकता है, इन दो दिनों में राज्य के लगभग जिलों में सिस्टम का असर देखने को मिलेगा।

22 मार्च तक जारी रहेगा बारिश का दौर

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, आज 19 मार्च को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को प्रदेश के भरतपुर, उदयपुर, कोटा , जयपुर जोधपुर के कुछ हिस्सों में बादल गरजने के साथ बारिश होने की संभावना है। वही तेज हवाएं चलने के साथ कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं।इसके अलावा 21-22 मार्च को भी कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है।

5 संभागों में बारिश-ओलावृष्टि के आसार

राजस्थान मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मौसम का कहर अभी जारी रहेगा। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर आज भी एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, इससे रविवार जोधपुर, उदयपुर, कोटा , जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं अचानक तेज हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटा दर्ज होने की संभावना है। 19 मार्च को राजस्थान में बारिश तो 20 मार्च सोमवार को  पूर्वी राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया गया  है।

पिछले 24 घंटे का हाल

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, 19 और 20 मार्च को बादल छाने, गरज चमक बारिश और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इधर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग में आंधी, बारिश और मेघगर्जन जारी है। इस दौरान कई जगह ओलावृष्टि देखने को मिल रही है।पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सपोटरा, करौली में 64 मिमी, पश्चिमी राजस्थान के मेड़ता, नागौर में 8मिमी दर्ज की गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News