राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, मिलेगा इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिवाली गिफ्ट में LPG कनेक्शन

Ration card

Ration Card Benefit, Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए राजधानी बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। सभी राशन कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जाएगा।

ऐसे में उत्तर प्रदेश के करोड़ों राशन धारकों को जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। बता दे कि प्रदेश में 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारक परिवार है, जिनमें से 1.92 करोड़ विभिन्न योजनाओं के तहत चिकित्सा बीमा से कवर किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक एक प्रस्ताव जल्द राज्य कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। प्रस्ताव को वित्त कानून और चिकित्सा स्वास्थ्य सहित शिक्षा और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति जैसे प्रमुख विभागों द्वारा पहले ही मंजूरी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इसका अध्ययन किया जा रहा है। जिसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही राज्य के अन्य राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। माना जा रहा है दिवाली के आसपास इसकी घोषणा की जा सकती है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर प्रति वर्ष प्रति व्यक्ति ₹500000 का मेडिकल कवर प्रदान किया जाता है। हालांकि इसमें वे लोग शामिल है, जो पीएमजे के मानदंडों में शामिल नहीं है।

अधिकारियों के मुताबिक सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आंकड़े ने आयुष्मान भारत योजना के कार्यक्रम के लिए आधार के रूप में काम किया है। प्राथमिक आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 1.31 करोड़ परिवार PMJAY के लिए पात्र माने गए हैं। ऐसे में इन्हें जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जा सकता है।

UP : उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को दिवाली गिफ्ट 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मंगलवार को की घोषणा के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को दिवाली गिफ्ट के रूप में एक रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा। सरकार के फैसले से 1.75 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। घोषणा बुलंदशहर के कार्यक्रम के दौरान की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन पर सब्सिडी बढ़ाने की केंद्र सरकार द्वारा की गई।

घोषणा के बाद अब परिवार को उपहार में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। योजना से जुड़े लाभार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं। सीएम ने कहा कि निर्णय लिया गया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को दिवाली उपहार के तौर पर एक रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। जिसमें बीपीएल परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

केरल : बीपीएल कार्ड धारकों की अनुमति देने की योजना 

केरल सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। राज्य सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों की अनुमति देने की योजना बना रही है। सरकार 6 महीने से राशन नहीं लेने वाले राशन कार्ड को अमान्य घोषित करने की भी तैयारी कर रही है। ऐसे में 6 महीने से राशन का उठाव नहीं करने वाले बीपीएल अंत्योदय और फ कार्ड रद्द होने की संभावना है। 3.26 लाख परिवारों द्वारा 6 महीने से राशन नहीं लिया गया हैं।

इस संबंध में खाद्य विभाग में उन परिवारों के सारे डाटा एकत्रित कर लिए हैं, जिन्हें राशन नहीं मिल रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि कई राशन कार्ड इस सप्ताह रद्द किए जा सकते हैं। राज्य में अंत्योदय पीएचएच, एनपीएचएच सहित 52.5 लाख राशन कार्ड है। 2 महीने पहले विभाग द्वारा मृतक के नाम पर कार्ड निरस्त कर तस्करी पर रोक लगा दी गई थी। अब कार्ड बनवाने वाले को कुछ योजना का लाभ देने की तैयारी की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News