कर्मचारियों-श्रमिकों के लिए जरूरी खबर, सार्वजनिक-सवैतनिक अवकाश घोषित, छात्रों को भी मिलेगा लाभ

लोकसभा आम चुनाव के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जोधपुर कलेक्टर ने 26 अप्रैल को मतदान दिवस के मौके पर जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण और फलोदी जिले की स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

Employees/Student Holiday: देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगी हुई है और 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होना है, इसके चलते अलग अलग राज्यों में सार्वजनिक और सवैतनिक अवकाश की घोषणा की गई है।इससे कर्मचारियों और श्रमिकों को लाभ मिलेगा। वही जिन स्कूलों में मतदान केन्द्र बनाए गए है, वहां भी स्कूलों की छुट्टी रहेगी।आईए जानते है किस जिले में कब कब अवकाश रहेगा…….

जयपुर-अजमेर-जोधपुर के स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित

  • जयपुर में भी लोकसभा चुनाव 2024 के तहत मतदान दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने जिन विद्यालयों को मतदान केंद्र बनाया गया है, उन विद्यालयों में मतदान दिवस के एक दिन पहले 18 अप्रैल को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।
  • जयपुर की दोनों लोकसभा सीट जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा, ऐसे में जिले के सभी विद्यालय, जहां मतदान केंद्र बने हैं, उन विद्यालयों में मतदान संबंधी कार्यों के लिए 18 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। अजमेर लोकसभा क्षेत्र में शामिल जयपुर की दूदू विधानसभा की सभी विद्यालयों में 25 अप्रैल और अजमेर लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को अवकाश रहेगा। 
  • लोकसभा आम चुनाव के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जोधपुर कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने 26 अप्रैल को मतदान दिवस के मौके पर जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण और फलोदी जिले की स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। यूपी के पलवल में 25 मई को चुनाव के चलते सवैतनिक अवकाश घोषित किया गया है।

छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में होगा मतदान, मिलेगा अवकाश

दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत् लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु नियत मतदान तिथि में कारखाना अधिनियम, 1948 तथा छत्तीसगढ़ दुकान एवं स्थापना अधिनियम, 1953 के अंतर्गत आने वाले कारखानों, संस्थाओं के स्थापनाओं में कार्यरत प्रत्येक श्रमिक, कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ राज्य के संसदीय क्षेत्र में मतदान की तिथि को राज्य शासन द्वारा सवेतन अवकाश घोषित किया गया है।बता दे कि छत्तीसगढ़ राज्य के संसदीय क्षेत्र बस्तर में 19 अप्रैल, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में 26 अप्रैल और सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में 7 मई को मतदान होना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)