राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, दो दिन के भीतर होगा मुफ्त अनाज का वितरण, इन कार्डधारकों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Ration card

Ration Card, Ration card Benefit, राशन कार्ड: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर बेहद जरूरी है। आयुष्मान कार्ड को लेकर नया अपडेट सामने आया है जो राशन कार्ड धारकों के लिए जाना बेहद आवश्यक है। यदि आप नए राशन कार्ड धारक है तो आपको फिलहाल आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

पूर्व के कार्ड धारकों को ही आयुष्मान कार्ड का लाभ

बता दे की वर्तमान में 2019 के पूर्व के कार्ड धारकों को ही आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलेगा। सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारक किसी भी सरकारी और सूचीबद्ध अस्पताल में वर्ष में 5 लाख तक इलाज मुक्त करवा सकते हैं। इससे पूर्व राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड का लाभ उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था। केवल अंत्योदय राशन कार्ड धारक सहित अति गरीब को ही इसके सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी।

हालांकि अब सरकार ने योजना में महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं। जिसमें पात्र गृहस्थ कार्डधारक को इस शर्त के साथ जोड़ने का आदेश दिया गया है। जिनमें परिवार में कम से कम 6 सदस्य हो। 2019 से पहले के राशन कार्ड धारकों को ही इस सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। नए राशन कार्ड धारकों को फिलहाल आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

ई-केवाईसी अनिवार्य 

हिमाचल सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है, जिसमें राशन कार्ड धारकों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। ई केवाईसी एक बार फिर से शुरू होनी है। विभाग द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ता के राशन कार्ड में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है। ई केवाईसी करने की प्रक्रिया 21 अक्टूबर यानी आज से शुरू होगी। तकनीकी खराबी के कारण यह काम रुक गया था। खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग में स्पष्ट किया कि राशन वितरण के लिए राशन कार्ड धारकों का ई केवाईसी करवाना बेहद अनिवार्य है। इस प्रक्रिया को 31 अक्टूबर 2023 तक पूरा किया जाना आवश्यक है।

बिहार में राशन कार्ड धारकों को दुर्गा पूजा से पहले राशन का वितरण किया जाएगा। शारदीय नवरात्र के सप्तमी से पहले लाभुकों के बीच राशन वितरण करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि कुछ प्रखंड में अभी तक पीडीएफ दुकानों पर राशन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। वही 22 अक्टूबर तक अनाज का वितरण हर हाल में किया जाएगा। वहीं राशन वितरण में अनियमितता किसी शिकायत मिलने पर राशन वितरण केंद्र पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News