Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, सरकार की नई स्कीम, करोड़ों को होगा फायदा, इनके कार्ड होंगे निरस्त

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल एक तरफ जहां राशन कार्ड हितग्राहियों को अधिक राशन का लाभ दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ अपात्र राशन कार्ड हितग्राहियों के राशन कार्ड को भी निरस्त किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने शुक्रवार को राज्य सरकार को कड़े निर्देश दिए। इस दौरान कहा गया कि राज्य सरकार जांच के बाद अपात्र को जारी राशन कार्ड रद्द करें। प्रश्नकाल के दौरान अयोध्या के गोसाईगंज निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक अभय सिंह ने यह मामला उठाया था। विधायक के कहने के बाद मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी द्वारा उठाए गए मामले पर उनके जवाब से संतुष्ट नहीं थे, जिस पर स्पीकर ने निर्देश जारी किए।

प्रश्नकाल के दौरान पूछा गया कि क्या सरकार को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा राज्य में नए राशन कार्ड जारी करने में हुई देरी का पता है। 2018 से 22 तक अयोध्या जिले में कितने राशन कार्ड जारी किए गए और कितने आवेदन लंबित है? इस पर भी जानकारी मांगी गई थी। जिसने बताया गया कि 1 अप्रैल 2018 से दिसंबर 2022 के बीच आवेदन के विरुद्ध राज्य में कुल 1 करोड़ 33 लाख 36 हजार 25 राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। वहीं राज्य में लंबित राशन कार्ड की संख्या 13 लाख 31 हजार है। मैया विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर आपात्रों के राशन कार्ड की जांच की जाएगी और उसे निरस्त किया जाएगा।

हिमाचल : अतिरिक्त अनाज का मिलेगा लाभ 

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। मार्च से सरकार की तरफ से उन्हें अतिरिक्त अनाज का लाभ दिया जाएगा। इसके बारे में जानकारी दी गई है। केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीब व जरूरतमंदों को मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा है। वहीं राज्य सरकार द्वारा भी कई स्कीमें चलाई जा रही है। जिसके तहत राज्य के लोगों को कई फायदे मिल रहे। हिमाचल सरकार द्वारा ने स्कीम के तहत राशन कार्ड धारकों को 1 किलो ज्यादा चावल देने का फैसला किया गया है। यह लाभ एपीएल राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

हिमाचल में रहने वाले एपीएल कार्ड धारकों को 1 किलो चावल अतिरिक्त उपलब्ध कराए जाएंगे 1 मार्च 2023 से हितग्राहियों को इसका लाभ मिल रहा है इस समय 7 किलो चावल एपीएल कार्ड धारकों को उपलब्ध कराया जाता है जबकि अगले महीने से उन्हें 8 किलो चावल उपलब्ध कराए जाएंगे।

महाराष्ट्र : आनंद का राशन देने का फैसला

इसी बीच महाराष्ट्र में राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। गरीबों को एक बार फिर से आनंद का राशन सरकारी गिफ्ट के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना पर 473.58 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गया है। शिंदे फडणवीस सरकार द्वारा हितग्राहियों को बड़ा तोहफा देते हुए इस योजना से एक करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को लाभ पहुंचाने की तैयारी की गई है।

इस योजना के तहत शिंदे फडणवीस सरकार द्वारा ₹100 वाली राशन किट यानी आनंद का राशन देने का फैसला किया गया है इसके तहत सरकारी राशन दुकानों पर 1 किलो रवा के अलावा 1 लीटर पाम तेल 1 किलो शक्कर और 1 किलो चना दाल का पैकेट केवल ₹100 में राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसका लाभ 1 करोड़ 63 लाख राशन कार्ड धारकों को होगा। दीपावली पर सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। जिस पर अब सरकार द्वारा इसे मंजूर किया गया है। वही गुड़ी पड़वा और बाला साहेब अंबेडकर जयंती के उपलक्ष पर राशन कार्ड धारकों को ₹100 वाला राशन किट उपलब्ध कराया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News