Smallest Washing Machine : आंध्र प्रदेश के युवक ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने शेयर किया वीडियो

ये वॉशिंग मशीन लगभग माचिस जितनी बड़ी है और इसे दुनिया की सबसे छोटी मशीन के रूप में रिकॉर्ड किया गया है। वीडियो में साई तिरुमलानीदी इसे बनाते हुए और फिर इसे चलाकर दिखाते हुए नजर आ रहे हैं। ये आकार में सबसे छोटी मशीन है लेकिन इसकी कार्यप्रणाली बिलकुल हमारे घरों की वॉशिंग मशीन की तरह है।

Smallest Washing Machine

World’s Smallest Washing Machine : आंध्र प्रदेश के एक व्यक्ति ने दुनिया की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन बनाई है और इसके बाद उसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। इस शख्स का नाम साई तिरुमलानीदी है जिन्होने लगभग डेढ़ इंच से थोड़ी सी बड़ी वॉशिंग मशीन बनाकर इतिहास रच दिया  है।

गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में ना दर्ज

साई तिरुमलानीदी की इस उपलब्धि को हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर प्रदर्शित किया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है ‘सबसे छोटी वॉशिंग मशीन 37 मिमी x 41 मिमी x 43 मिमी (1.45 इंच x 1.61 इंच x 1.69 इंच) साई तिरुमलानीदी भारत द्वारा बनाई गई।’ वीडियो में हम देख सकते हैं कि साई किस तरह वॉशिंग मशीन बना रहे हैं। वीडियो का मुख्य आकर्षण वो है जब तिरुमलानीडी मशीन का परीक्षण करता है। वह मशीन में पानी और डिटर्जेंट के साथ कपड़े का एक टुकड़ा डालता है, जिससे धुलाई की प्रक्रिया शुरू होती है। इसके बाद साफ कपड़े का धुलकर निकलता है और मशीन के छोटे आकार के बावजूद उसकी कार्यक्षमता जाहिर होती है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।