लाखों कर्मचारियों को समय से पूर्व होगा वेतन का भुगतान, सरकार ने दिए निर्देश, विभाग ने शुरू की तैयारी, 16 नवंबर से खाते में आएगी राशि

employees da hike

Employees, Salary Hike : राज्य के राज्य कर्मियों को समय से पूर्व उनके वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए वित्त विभाग द्वारा तैयारी पूरी की जा रही है। त्यौहार से पहले उनके वेतन उनके अकाउंट में भेजे जाएंगे।

बिहार सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी जा रही है। सरकार द्वारा इस बार महापर्व छठ से पहले उनके वेतन उनके अकाउंट में भेजने का फैसला लिया गया है। सरकार के आदेश के अनुसार सभी राज्य कर्मियों को छठ से पहले उनके नवंबर के वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे। बिहार सरकार के निर्देश के बाद वित्त विभाग द्वारा इस मुद्दे पर निर्णय लिया गया है। 16 नवंबर से कर्मचारियों को सैलरी का भुगतान शुरू किया जाएगा। ऐसे में लाखों राज्य कर्मचारियों को नवंबर के वेतन के महीने गुजरने से पहले उनके वेतन उनके खाते में भेजे जाएंगे।

समय से पूर्व होगा वेतन का भुगतान 

15 दिन पहले वेतन का भुगतान किया जाएगा। लोक आस्था का महापर्व छठ बिहार के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इसके लिए बिहार सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। वित्त विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। राज्य के प्रधान सचिव, विधान मंडल के सचिव, हाई कोर्ट के महानिधक सहित अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, विभाग अध्यक्ष, प्रमंडलीय आयुक्त, जिला अधिकारी और कोषागार अधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बता दे कि इससे पहले दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य पर भी समय से पहले वेतन का भुगतान कर्मचारियों को किया गया था। उनके अक्टूबर महीने के वेतन दुर्गा पूजा से पहले ही उनके खाते में भेज दिए गए थे। अब महापर्व छठ को देखते हुए इससे पहले ही कर्मचारियों को वेतन भुगतान पर सहमति बनी है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि जल्द 

बिहार के नितीश सरकार जल्द राज्य कर्मचारी और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। जिस कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही वित्त विभाग द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद राज्य के कर्मचारियों और शिक्षकों सहित पेंशन भोगियों को भी बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जल्द उपलब्ध कराया जा सकता है। वर्तमान में बिहार सरकार के कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News