Sarkari Yojana: महिलाओं के लिए खास है ये योजना, हर महीने मिलेगी पेंशन, ऐसे उठायें लाभ

pensioners pension

Sarkari Yojana: केंद्र और राज्य सरकार विधवा महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए और जीवन में सुधार लाने के लिए योजना के तहत पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है। ऐसी ही एक खास योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जिसका नाम लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Laxmibai Samajik Suraksha Pension Yojana) है।

यह स्कीम बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से चलाई जाती है। ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सकते है। साथ वे आत्मनिर्भर बन पाएं। जरूरत मंद महिलायें इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 18 वर्ष से लेकर 60 साल तक की महिलायें भी स्कीम के पेंशन प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा कुछ अन्य शर्तों का पालन भी करता है। विधवा महिलायें गरीबी रेखा से नीचे होने चाहिए। साथ ही उनका बिहार का निवासी होना भी अनिवार्य होता है। साथ ही उनकी सलाना आय 60 हजार से कम होनी चाहिए।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"