School Holiday: स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर, अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक छुट्टियों की भरमार, जानें यहां

स्कूली बच्चों को अगर किसी चीज का सबसे ज्यादा इंतजार होता है, तो वह छुट्टियां होती हैं। चलिए आज हम आपको अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक की छुट्टियों की जानकारी देते हैं।

School Holiday

School Holiday: छुट्टियों का इंतजार हर किसी को होता है। बच्चे हो या अभिभावक सभी बेसब्री से छुट्टी का इंतजार करते हैं ताकि घूमने फिरने का प्लान बना सके या फिर एक साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें। अब त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक छुट्टियों की भरमार मिलने वाली है।

अक्टूबर से दिसंबर तक की इन छुट्टियों की शुरुआत 2 अक्टूबर आज या गांधी जयंती के साथ होने वाली है। इसके बाद विजयदशमी और दीपावली जैसे त्योहार आएंगे। वहीं नवंबर में गोवर्धन पूजन और भाई दूज की छुट्टियां पड़ने वाली है। दिसंबर में क्रिसमस का पर्व मनाया जाएगा।

अक्टूबर की छुट्टियां

अक्टूबर में सबसे पहले 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर छुट्टी पड़ेगी। गांधी जी की जन्म जयंती पर देशभर में अवकाश होता है और स्कूल कॉलेज सभी बंद रहते हैं। सरकारी कार्यालय में भी इस दिन छुट्टी रहती है। गांधी जयंती के बाद अगली छुट्टी 12 अक्टूबर को विजयदशमी की रहने वाली है। इसके बाद 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी पड़ेगी और 31 अक्टूबर को दीपावली की छुट्टी रहने वाली है। इसके अलावा अक्टूबर में चार रविवार की छुट्टियां तो मिलनी ही वाली है। इस तरह से 9 से 10 दिन की छुट्टी रहेगी।

दुर्गा पूजा पर्व की छुट्टियां

3 अक्टूबर से नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो जाएगी। देशभर में इसे धूमधाम से मनाया जाता है। बंगाल और बिहार समेत कई हिस्सों में यह पर्व वृहद स्तर पर मनता है। दुर्गा पूजा पर्व की कई जगह पर छुट्टियां रहेगी। नवरात्रि के आखिरी दिन भी कई जगहों पर अवकाश रहेगा।

अक्टूबर से दिसंबर की छुट्टियां

अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक कई सारी छुट्टियां पड़ रही है। जिसका फायदा बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को होगा। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 12 अक्टूबर को विजयदशमी, 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी, 31 अक्टूबर को दीपावली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर को भाई दूज, 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहने वाली है।

दीपावली की छुट्टियां

दीपावली के मौके पर स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा छुट्टियों का फायदा होता है। धनतेरस से लेकर नरक चतुर्दशी और दीपावली तक स्कूलों की छुट्टी रहती है। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को है। नरक चतुर्दशी 30 अक्टूबर और दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News