School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अवकाश की घोषणा, विभाग का आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday

School Holiday  : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अवकाश का लाभ मिलेगा। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत 7 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी घोषित की गई है। हालांकि देश के कई राज्यों में स्कूलों को जन्माष्टमी के मौके पर 6 सितंबर को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

अधिसूचना जारी

इसी बीच हरियाणा सरकार द्वारा जन्माष्टमी के अवसर पर 6 सितंबर को स्कूल खुले रहेंगे। 7 सितंबर को हरियाणा में स्कूलों में छुट्टियां दी गई है। हरियाणा सरकार ने संबंध में ट्विटर (X) पर जानकारी दी है। सोशल मीडिया पर पोस्ट के मुताबिक हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी के त्योहार पर 7 सितंबर को राजपत्रित अवकाश घोषित किए हैं। मुख्य सचिव की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

बताइए कि इससे पहले जन्माष्टमी त्योहार के लिए अवकाश 6 सितंबर को अधिसूचित किया गया था। वहीं अब इसमें संशोधन किया गया है। ऐसे में 7  सितंबर को स्कूल कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। अवकाश का लाभ शिक्षक कर्मचारी सहित छात्रों को मिलेगा।

बिहार और यूपी में स्कूल में जन्माष्टमी पर 6 सितंबर को अवकाश

इधर बिहार और यूपी में स्कूल में जन्माष्टमी पर 6 सितंबर को अवकाश की घोषणा की गई है। इस दौरान स्कूल कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। 1 से 12वीं तक के स्कूल सहित कॉलेज शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। कई राज्यों में स्कूलों को 6 सितंबर को बंद रखा गया जबकि कई राज्यों में 7 सितंबर को स्कूल बंद रखने की घोषणा की गई है। हरियाणा सरकार द्वारा ट्विटर (एक्स) के माध्यम से इसकी घोषणा की गई है।

बिहार : घोषित-आकस्मिक छुट्टियों पर एक बार फिर से पुनर्विचार

इधर बिहार में काटी गई छुट्टियों के आदेश को वापस ले लिया गया है। ऐसे में सितंबर से लेकर दिसंबर तक छात्र सहित शिक्षक कर्मचारियों को 23 दिन के अवकाश का लाभ मिलेगा। त्योहार पर यह छुट्टियां घोषित की जाएगी। हालांकि आदेश वापस ले जाने के बावजूद शिक्षा विभाग ने कहा कि स्कूल में घोषित और आकस्मिक छुट्टियों पर एक बार फिर से पुनर्विचार किया जाएगा।

जल्दी इस पर निर्णय लिया जा सकता है। मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए विभाग निकाय की शिक्षा के अधिकार कानून 2005 के तहत राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। ऐसे में प्राथमिक विद्यालय में कम से कम 200 और मध्य विद्यालय में 220 दिन कक्षाएं संचालित करना आवश्यक है पर वर्तमान समय में कई कर्ण की वजह से साल में 190 दिन से अधिक कक्षाएं नहीं चल पा रही है।

इसके बाद छुट्टियों में कटौती की गई थी। राज्य शासन द्वारा शिक्षकों के मांग पर आदेश को वापस लिया गया है लेकिन जल्द इस पर पुनर्विचार किया जाएगा और सरकार कुछ अन्य मुद्दे पर पहुंच सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News