School Holidays : छात्रों के लिए खुशखबरी, अवकाश की घोषणा, इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल, जानें कहां कहां रहेगी छुट्टियां?

29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा, इस तरह दशहरे के बाद लगातार पांच दिन और स्कूल बंद रहेंगे।

School Holiday

School Holiday 2024 : छात्रों के लिए खुशखबरी है।तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल की छुट्टियां 6 अक्टूबर तक बढ़ा दी है, अब 7 अक्टूबर को स्कूल खुलेंगे। पहले त्रैमासिक परीक्षाओं के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने 27 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पांच दिन की छुट्टी घोषित की थी लेकिन शिक्षक संगठनों के अनुरोध पर विभाग ने सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल और निजी स्कूल सहित सभी स्कूल 6 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है और अब 7 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे।

इसके अलावा सितंबर की तरह अक्टूबर महीने में भी भरमार छुट्टियां मिलने वाली है।अक्टूबर महीने में नवरात्रि दशहरा और दिवाली और साप्ताहिक अवकाश के चलते करीब 15 दिन स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, ऐसे में छात्रों की बड़ी मौज होने वाली है।

अक्टूबर कब कब बंद रहेंगे स्कूल

  • छत्तीसगढ़ में 7 से 13 अक्टूबर 2024 तक प्रदेश में नवरात्रि और दशहरा की छुट्टी घोषित की गई है यानि कुल 6 दिन तक स्कूल बंद रहेंगे, इसमें दूसरा शनिवार और रविवार भी शामिल है।29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • बिहार में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती ,6 अक्टूबर को रविवार ,10 अक्टूबर दुर्गा अष्टमी ,11 अक्टूबर दुर्गा नवमी ,12 अक्टूबर विजयादशमी ,13 अक्टूबर को रविवार ,20 अक्टूबर को रविवार ,27 अक्टूबर को रविवार और 31 अक्टूबर- दीवाली की छुट्टी के चलते स्कूल बंद रहेंगे।
  • तेलंगाना सरकार ने 2 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक स्कूलों के लिए दशहरा और बधुकम्मा की छुट्टियों की घोषणा की है। 15 अक्टूबर को कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। निजी स्कूलों ने घोषणा की है कि वे 1 अक्टूबर से छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। अगली लंबी छुट्टी दिसंबर के अंतिम सप्ताह में क्रिसमस और जनवरी में संक्रांति के लिए निर्धारित है।
  • झारखंड में 9 अक्तूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग ने राज्य भर के स्कूलों में 3 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक अवकाश घोषिक किया है।
  • कर्नाटक लोक शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों के लिए आधिकारिक तौर पर दशहरा की छुट्टियों की घोषणा की है, जिसमें 3 से 20 अक्टूबर तक की छुट्टियाँ निर्धारित की गई हैं, जिससे छात्रों को कुल 17 दिन की छुट्टी मिलेगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News