School Holidays : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, अवकाश घोषित, मिलेगा लाभ

सितंबर में 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है।अगस्त की तरह सितंबर महीने में भी रविवार के अलावा कई छुट्टियां का लाभ मिलने वाला है। शनिवार 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के चलते कई राज्यों में स्कूल बंद रहे और आज 8 सितंबर को रविवार के चलते भी सभी स्कूलों में अवकाश है।सितंबर में ओणम, ईद ए मिलाद , विश्वकर्मा पूजा और श्री नारायण गुरु समाधि के चलते कई जिलों में अवकाश रहेगा।

सितंबर में 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।
हालांकि 21 सितंबर को केवल केरल (श्री नारायण गुरु समाधि) में अवकाश रहेगा।इसके अलावा रविवार को सभी और चौथा दूसरे शनिवार के चलते कई शहरों में स्कूल बंद रहेंगे।

सितंबर में कब कहां बंद रहेंगे स्कूल

  • पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी और माता सुलखनी जी की शादी की सालगिरह के चलते पंजाब के बटाला में 10 सितंबर को छुट्टी रहेगी।
  • राजस्थान के अलवर जिले में पांडुपोल हनुमान मंदिर पर 10 सितम्बर को मेले के आयोजन के चलते कलेक्टर ने स्थानीय अवकाश घोषित है।
  •  तेलंगाना, यूपी सरकार ने 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी के लिए अवकाश घोषित किया है।
  • 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात है, ऐसे में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।इन छुट्टियों के अलावा कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी रहेंगी।
  • झारखंड के धनबाद जिले में 25 सितंबर को जिउतिया, 9 अक्तूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
  • सितंबर में 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • बिहार में सितंबर में 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व की छुट्टी होगी।
  • विश्वकर्मा पूजा/ अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर (मंगलवार) को ,है, ऐसे में इस दिन भी उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News