School Timing : कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, गर्मी के चलते स्कूल का समय बदला, आदेश जारी

School Holiday

School Timing Changed : कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अप्रैल में दिनों दिन बढ़ती गर्मी के कहर को देखते हुए अलग अलग राज्यों के स्कूलों के समय में परिवर्तन किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब यूपी के बरेली, बुलंदशहर और बाराबंकी जिलों के स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है। शिक्षा विभाग ने सख्त आदेश दिए है कि यदि स्कूलों में आदेश का पालन नहीं हुआ तो वहां के प्रधान अध्यापक इसके जिम्मेदार होंगे।

यूपी के इन जिलों के स्कूलों के समय में बदलाव

  1. गर्मी को देखते हुए बरेली के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्कूल के समय में बदलाव किया है। अब स्कूलों का टाइम 7 बजकर 30 मिनट कर दिया गया है। वहीं, दोपहर को 12:30 बजे छुट्‌टी का टाइम निर्धारित किया गया है। इस संबंध में बरेली बीएसए विनय कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। जिसमें 18 अप्रैल से अग्रिम आदेश तक स्कूल सुबह साढ़े 7 बजे खुलेंगा, साथ ही दोपहर को साढ़े 12 बजे छुट्टी होगी।
  2. अनूपशहर तहसील सहित पूरे बुलंदशहर में भी परिषदीय एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। अब बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त स्कूलों में सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक कक्षाएं चलेंगी। बुलंदशहर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसका आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को काफी राहत मिलेगी। टाइम एण्ड मोशन के शासनादेश का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है।
  3. बाराबंकी जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित 8वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल अब गर्मी की छुट्टियां शुरू होने तक सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे। जिलाधिकारी अविनाश कुमार के निर्देश पर बाराबंकी के बीएसए संतोष देव पाण्डेय ने आदेश जारी किये हैं।प्रयागराज, हरदोई, लखनऊ और वारणसी के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

झारखंड के स्कूलों के समय में भी परिवर्तन

  1. यूपी के बाद अब झारखंड सरकार ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 19 से 25 अप्रैल तक  समय में बदलाव की घोषणा कर दी है। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार के हस्ताक्षर से जारी आदेश में कहा गया है कि भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए राज्य में संचालित सभी स्कूल के संचालन के समय में बदलाव किया गया है।
  2. केजी से 5 तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11 बजे तक संचालित होगी। जबकि कक्षा 6 से ऊपर की कक्षाएं सुबह 7 बजे से अपराह्न 12 बजे तक संचालित की जाएगी।आदेश में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान धूप में प्रार्थना सभा या खेल का आयोजन नहीं किया जाएगा, लेकिन दोपहर का भोजन जारी रहेगा।
  3. स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस अवधि में प्रार्थना सभा या खेलकूद और अन्य गतिविधियां संचालित नहीं की जाएगी। लेकिन मध्याह्न भोजन का संचालन जारी रहेगा।  यह आदेश 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक के लिए लागू रहेगा।

एमपी के स्कूलों का भी समय बदला

  1. मध्य प्रदेश के स्कूलों में भी समय बदलने की तैयारी है। मंगलवार को इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। संंभावना है कि बुधवार को आदेश जारी हो सकते हैं। जिलों में स्कूलों का समय बदलने की जिम्मा कलेक्टरों को सौंपा जाएगा, हालांकि कई जिलों में कलेक्टरों ने समय में बदलाव कर दिया है।
  2. शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य ने जिले के सभी स्कूलों को संचालकों को आदेशित किया है कि दोपहर 12.30 बजे तक ही स्कूल संचालित हों ऐसी व्यवस्था करें।  जिले में संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय, हाईस्कूल,हायर सेकेंड्री, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय,माध्यमिक विद्यालयों का संचालन सुबह साढे सात बजे से दाेपहर साढे बारह बजे तक निर्धारित किया जाए। इन संस्थाओ में आयोजित हो रही सभी परीक्षाएं पूर्व निर्धारित समय पर ही संचालित की जाएंगीं। यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक ही प्रभावशील होगी।
  3. जबलपुर में भीषण गर्मी के चलते कलेक्टर ने स्कूलों के समय में परिवर्तन किए जाने का आदेश जारी किया है। बुधवार यानि 19 अप्रैल से सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 बजे के बीच स्कूल लगेगा, कलेक्टर के आदेशानुसार जिले के सभी स्कूलों में अध्यापन का कार्य सुबह 7 बजे से 12 :30 बजे के बीच ही किया जाएगा। जबलपुर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने यह आदेश जिले के सभी शासकीय और निजी स्कूलों के लिए जारी किया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)