कोरोना की जंग से लड़ने के लिए देश में अगले हफ्ते से मिलेगी ‘Sputnik V Vaccine’

अगले हफ्ते से स्पुतनिक टीका बाजारों में मिलने लगेगा वही अक्टूबर माह तक भारत में ही इसका उत्पादन शुरू हो जायेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना (Corona) महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के लिए अब अगले हफ्ते से तीसरा हथियार भी आ रहा है, अगले सप्ताह से रूस की बनी हुई स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik vaccine) भारत में उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। साथ ही स्पुतनिक टीका अक्टूबर माह तक भारत में ही उत्पादित होकर मिलने लगेगा।

यह भी पढ़ें…मेडिकल साइंस की अविश्वसनीय कहानी, बिना Sex किये आखिर कैसे प्रेग्नेंट हुई लड़की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में स्पूतनिक वैक्सीन के करीब 15 करोड़ डोज तैयार किए जाएंगे। अभी तक देश में करीब 18 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। भारत टीकाकरण के मामले में अभी तीसरे नंबर पर है। हमें खुशी है कि देश में 45 साल से अधिक उम्र के एक तिहाई लोगों का टीकाकरण हो चुका है। वही 45 साल से या उससे अधिक उम्र के करीब 88 फ़ीसदी लोगों की कोरोना से मौत हुई है, ऐसे में इस उम्र के लोगों को टीकाकरण बहुत जरूरी है और इस पर फोकस किया गया है ।

साल के अंत तक यह वैक्सीन होंगी भारत में उपलब्ध
नीति आयोग के मेंबर डॉ वी. के पॉल ने जानकारी देते हुए बताया कि ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, अगस्त से दिसंबर तक वैक्सीन की उपलब्धता की बात करें तो 216 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है । जिसमें 55 करोड़ दोस्त कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविदशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20 करोड़ नोवावैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और 15 करोड़ डोज की स्पुतनिक वैक्सीन की उपलब्धता होगी । इसके अलावा दूसरे विदेशी वैक्सीन भी आ सकेगी।

यह भी पढ़ें…बैतूल: भाजपा कार्यालय को बनाया कोविड सेंटर, मरीजों के लिए सभी सुविधाएं होंगी मुफ्त