राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब इन्हें भी मिलेगा पेंशन का लाभ, जानिए नियम-पात्रता और डिटेल्स

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

Jharkhand pensioners Pension : झारखंड के पेंशनरों के लिए पेंशन से जुड़ी एक अच्छी खबर है।राज्य की  हेमंत सोरेन सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को लेकर बड़ा फैसला किया है।इसके तहत अब  झारखंड के 50 साल की उम्र वाले निवासी भी सरकारी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, हालांकि इसके लिए कुछ नियम शर्ते है जिनका उन्हें पालन करना होग।

आयु सीमा में कटौती, अब 50 की उम्र में भी मिलेगा पेंशन का लाभ

दरअसल, हाल ही में सीएम सोरेन ने ऐलान किया था कि राज्य के आदिवासी-दलित भाई-बहन के लिए हमारी सरकार पेंशन देने की उम्र सीमा 50 साल की करेगी, 60 वर्ष की उम्र सीमा समाप्त की जाएगी ।इस ऐलान के बाद अब राज्य में वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आदिवासी और दलित वर्ग के लोग 50 की उम्र के होते ही पेंशन का लाभ पाने के हकदार होंगे। फिलहाल पेंशनधारियों को 60 साल की उम्र में वृद्धावस्था पेंशन मिलती है, लेकिन अब वे 50 साल की उम्र में पेंशन पा सकेंगे।इसी के साथ 50 साल की उम्र में पेंशन देने वाला झारखंड पहला राज्य बन गया है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)