राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, इस भत्ते में की 4 गुना वृद्धि, इन कर्मियों को मिलेगा लाभ, अब खाते में आएंगे इतने रुपए

बता दे कि वर्तमान में होमगार्ड स्वयंसेवकों को अंतरजनपदीय आवागमन के दौरान ड्यूटी भत्ते के अलावा 30 रुपये भोजन भत्ता मिलता है, जिसमें अब 4 गुना वृद्धि की गई है यानि अब 30 रुपए की बजाय 120 रुपये भोजन भत्ते के लिए मिलेंगे।

Pooja Khodani
Published on -
hp news

UP Home guard allowance Hike : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने होमगार्ड स्वयंसेवकों के हित में एक बड़ा फैसला किया है। होली से पहले योगी सरकार ने होमगार्ड स्वयंसेवकों के भोजन भत्ता में भारी बढ़ोत्तरी की है।इस वृद्धि के बाद होमगार्ड स्वयंसेवकों को 120 रुपए रोजाना मिलेंगे। कैबिनेट ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और अब जल्द इस संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे।

अब मिलेगा 120 रुपए आहार भत्ता

दरअसल, मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई , जिसमें किसानों को निजी नलकूपों और सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने के प्रस्ताव के साथ होमगार्ड स्वयंसेवकों के भोजन भत्ते को चार गुना बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई । इस भत्ते में वृद्धि के बाद अब कर्मचारियों को 30 रुपए की बजाय 120 रुपए रोज मिलेंगे।

होमगार्ड विभाग ने भेजा था  कैबिनेट को प्रस्ताव

बता दे कि वर्तमान में यूपी के होमगार्ड स्वयंसेवकों को अंतरजनपदीय आवागमन के दौरान ड्यूटी भत्ते के अलावा 30 रुपये भोजन भत्ता मिलता है, जिसमें अब 4 गुना वृद्धि की गई है यानि अब 30 रुपए की बजाय 120 रुपये भोजन भत्ते के लिए मिलेंगे।होमगार्डों की मांग और बढ़ती महंगाई में होमगार्ड विभाग ने राज्य सरकार को ये प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूरी दी गई है ।

यूपी के किसानों को भी होली से पहले तोहफा

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को किसानों के निजी नलकूपों पर बिजली ( Farmers Tube Wells Bill Waiver) के शुल्क में शत-प्रतिशत तक की छूट देने का भी फैसला किया। इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत किसानों को एक अप्रैल 2023 से निजी नलकूप पर कोई भी बिल देने की आवश्यकता नहीं होगी।अगर उससे पहले का भी कोई बिल बकाया है तो सरकार उसके लिए ब्याज रहित और आसान किस्तों में बिल चुकाने के लिए योजना लाएगी क्योंकि सरकार ने 2024-25 के बजट में भी 1800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News