देश के दिल MP का टूर कीजिये, IRCTC ने प्रत्येक शुक्रवार के लिए बनाया स्पेशल प्लान

MP के टूर में IRCTC ऐतिहासिक शहर ग्वालियर, ओरछा और खजुराहो लेकर जायेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  IRCTC ने देश के दिल मध्य पदेश (MP) के ऐतिहासिक महत्त्व वाले शहरों के टूर का एक स्पेशल प्लान (IRCTC Special Tour Package) बनाया है। खास बात ये है कि ये टूर प्रत्येक शुक्रवार को जायेगा। टूर की डिटेल आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

टाइगर स्टेट है मध्य प्रदेश

IRCTC मध्य प्रदेश के हेरिटेज को दिखाने के लिए इस बार स्पेशल टूर लेकर आया है। टाइगर स्टेट का दर्जा रखने वाले मध्य प्रदेश में हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से आये 8 चीतों को छोड़कर उन्हें भारत में फिर से बसाने की शुरुआत पर इतिहास बना दिया। पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा है।

ये भी पढ़ें – केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब कार में Seat Belt लगाना सभी के लिए होगा अनिवार्य, कंपनियों को दिए ये निर्देश

ऐतिहसिक महत्व वाला प्रदेश है MP

मध्य प्रदेश ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत समृद्ध प्रदेश है, यहाँ विश्व प्रसिद्द खजुराहो के मंदिर हैं जिन्हें देखने दुनिया से पर्यटक आते हैं, रामराजा सरकार का विश्व प्रसिद्द मंदिर है जहाँ आज भी भगवान को सलामी दी जाती है, ग्वालियर का ऐतिहासिक किला है जहाँ अंग्रेजों से लोहा लेते हुए रानी लक्ष्मीबाई शहीद हुई थी।

ये भी पढ़ें – Indian Railways Update : 260 ट्रेन आज रहेंगी रद्द, IRCTC ने जारी की लिस्ट, शेड्यूल देखकर निकलें

हेरिटेज ऑफ मध्य प्रदेश है टूर का नाम

IRCTC पर्यटकों को इन तीन ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को दिखाने वाला है। टूर 6 दिन और 5 रात का रहेगा और प्रत्येक शुक्रवार को शुरू होगा। टूर का नाम हेरिटेज ऑफ मध्य प्रदेश (IRCTC Heritage of Madhya Pradesh Tour Package) रखा गया है। टूर की शुरुआत काचीगुडा हैदराबाद से होगी।  यात्रियों को स्लीपर क्लास और 3AC क्लास में यात्रा की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें – सूर्य का राशि परिवर्तन, इन 5 राशियों के लिए लकी, नौकरी- तरक्की और धन लाभ के योग

इतना है टूर का किराया

हेरिटेज ऑफ मध्य प्रदेश टूर का किराया IRCTC ने 11,120/- प्रति व्यक्ति तय किया है। किराये के और भी कई ऑप्शन हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं। यदि आप इस टूर को एंजॉय करना चाहते हैं तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर अथवा आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर विजिट कर अपनी सीट रिजर्व करा लें क्योंकि इसके  सीट हैं।