शिक्षक-कर्मचारियों को मिलेगा तबादले का लाभ, तबादला पॉलिसी जारी, 13 अगस्त तक मांगी गई सूचना, अधिकारियों को मिले निर्देश

employees

Employees Transfer, Teachers Transfer : कर्मचारियों के लिए नई तबादला पॉलिसी लागू कर दी गई है। अगले वित्तीय वर्ष से नियुक्ति विभाग को छोड़कर सभी अन्य विभागों में तबादले की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन करने की तैयारी की गई है। सीएम कार्यालय द्वारा सभी विभागों को 31 मार्च 2024 तक इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए कहा गया है। इसमें मानव संपदा पोर्टल पर अधिकारी कर्मचारी अपने विवरण दर्ज करेंगे। वहीं पॉलिसी में कई नियम में संशोधन किए गए हैं।  इसी नियम के तहत अधिकारी कर्मचारियों को तबादले का लाभ मिलेगा।

सभी विभागों के प्रशासनिक मुखिया को निर्देश

यूपी के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। सीएम कार्यालय द्वारा सभी विभागों को 31 मार्च 2024 तक इस प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें मानव संपदा पोर्टल पर ही कार्य कर्मचारियों को पूरा विवरण दर्ज करना होगा। मेरिट बेस्ड ट्रांसफर का मानक भी तय किया गया है। उत्तर प्रदेश के ऊपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल ने कहा कि सभी विभागों के प्रशासनिक मुखिया को निर्देश भेजे गए हैं। सरकारी अधिकारी कर्मचारी के मेरिट आधार ऑनलाइन तबादा की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इसके लिए शासन द्वारा प्राथमिकता से कम किया जा रहा है। सभी के Data मानव संपदा पोर्टल पर सत्यापित किए जाएंगे। कार्मिक विभाग द्वारा पोर्टल पर अपलोड मॉड्यूल का नियमित प्रयोग किया जाएगा।

राज्य शासन नहीं से प्राथमिकता से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मानव संपदा पोर्टल पर सभी अधिकारी कर्मचारी के विवरण दश करने की कवायत 1 साल से अधिक समय से चल रही है लेकिन अब तक टाइमलाइन पूरा होने के बाद भी इसे पूरा नहीं किया गया है। अब विभाग द्वारा  समय पर इसे पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसे प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और सहज हो सके।

8 विभागों में तबादले की प्रक्रिया इस साल ऑनलाइन शुरू

बता दे की कुल आठ विभागों में तबादले की प्रक्रिया इस साल ऑनलाइन शुरू होगी। यह प्रक्रिया आंशिक है यानी सभी पदों पर तबादले नहीं किये जा सकेंगे। जिसमें माध्यमिक शिक्षा, दुग्ध विकास सहित पशुधन वर्ग कल्याण, चिकित्सा, स्वास्थ्य और सिंचाई सहित जल संसाधन विभाग को इसमें शामिल किया गया है। बेसिक और माध्यमिक में शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन किए जाएंगे।

  • वही BSA और डीआईओएस के तबादले ऑफलाइन किए जाएंगे। इसके लिए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिनमें अधिकारी कर्मचारियों को अपने सर्विस बुक और अन्य जानकारी सत्यापित करनी होगी। यदि कोई विसंगति हो तो उसे दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।
  • नोडल अधिकारियों को तय करके उनको ट्रेनिंग दी जाएगी प्रशिक्षित अधिकारी पोर्टल की कार्य प्रक्रिया के बारे में दूसरे अधिकारी को प्रशिक्षित कर सकेंगे।
  • सेवाओं से जुड़े अधिकतर कार्यों को मानव संपदा पोर्टल के जरिए पूरा करना अनिवार्य होगा।

अंतर्जनपदीय पारस्परिक तबादलों पर निर्देश 

इधर उत्तर प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के अंतर्जनपदीय पारस्परिक तबादलों के लिए अहर्ता और अनअहर्ता आवेदन की सूचना 13 अगस्त तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

बता दें कि अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए शिक्षकों को 24 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अहर्ता रजिस्ट्रेशन पत्र को एकत्रित जुलाई तक सबमिट करने की कार्रवाई की गई थी। वहीं अब अंतर्जनपदीय तबादले के लिए स्थानांतरित परिषद शिक्षक और शिक्षिका के कार्य मुक्त कार्यभार ग्रहण करने की सूचना मांगी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को 5 अगस्त को भेजे गए अपने पत्र में कार्यभार ग्रहण करने की ऑनलाइन फीडिंग 9 अगस्त पूरा करने के निर्देश दिए थे। अब 18 अगस्त तक स्थानांतरित शिक्षकों की ऑनलाइन तैनाती की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News