Beautiful Tourist Place: रात के समय बहुत सुंदर नजर आती है भारत की ये 4 जगह, मंत्रमुग्ध कर देंगे नजारे

Diksha Bhanupriy
Published on -
Beautiful Tourist Place

Beautiful Tourist Place: भारत की समृद्ध संस्कृति और पर्यटक स्थल देश और विदेश के पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। यहां की सुंदरता हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। ऐतिहासिक इमारतों से लेकर प्राचीन मंदिरों तक भारत में घूमने फिरने के लिए कई जगह है जो बहुत ही सुंदर है। लेकिन कुछ जगह ऐसी है जिनकी सुंदरता रात के समय में निखर कर सामने आती है।

प्राकृतिक सुंदरता, खूबसूरत झरने, घने जंगलों के साथ कुछ पर्यटक स्थल ऐसे हैं, जहां पर रात में घूमने का आनंद कुछ और ही होता है क्योंकि यह बहुत ही सुंदर नजर आते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सूरज ढलने के बाद कुछ जगहों पर जा सकते हैं। इन टूरिस्ट प्लेस की जानकारी हम आपको देते हैं।

ये है Beautiful Tourist Place

स्वर्ण मंदिर

भारत के अमृतसर में मौजूद स्वर्ण मंदिर ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों तक अपनी पहचान रखता है। ये एक धार्मिक स्थल है जहां दिनभर भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। लेकिन इस जगह पर रात के समय में भी जाया जा सकता है।

Beautiful Tourist Place

यहां स्थित तालाब मानव निर्मित है और सोने से बने इस मंदिर की झिलमिलाहट रात के समय में किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती है। अंधेरे में ये बहुत ही सुंदर नजर आता है।

ताजमहल

आगरा में मौजूद ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ये दुनिया के सात अजूबों में भी शामिल है जिसका दीदार करने के लिए साल भर पर्यटकों की भीड़ यहां पर देखी जाती है। इस जगह को मुगल शहंशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था।

Beautiful Tourist Place

दिन के समय में यह देखने में जितना खूबसूरत लगता है चांदनी रोशनी में यह उससे कहीं अधिक जगमगाता है। ये मकबरा संगमरमर से बना हुआ है और रात के समय में जब यह यमुना के किनारे जगमगाता है तो किसी का भी दिल जीत सकता है।

हर की पौड़ी

उत्तराखंड भारत की सबसे खूबसूरत जगह है जो अपने खूबसूरत पहाड़, नदी, झरने और पर्यटक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहां घूमने के लिए कई सारे स्थान है जहां पर साल भर पर्यटक आते जाते रहते हैं।

Beautiful Tourist Place

इन सब पर्यटक स्थलों से बिल्कुल अलग हरिद्वार में मौजूद हर की पौड़ी का दृश्य बहुत ही सुंदर है। जो भी व्यक्ति हरिद्वार घूमने के लिए जाता है वो इस जगह पर जरूर जाता है। रात के समय में यहां पर जब गंगा आरती होती है तो जगमगाते दीये और बहती नदी का यह दृश्य बहुत ही खूबसूरत लगता है। ये नजारा बहुत मनमोहक होता है इसलिए जब भी हरिद्वार जाएं, यहां पर जाना ना भूलें।

मरीन ड्राइव

मुंबई की मरीन ड्राइव से अपनी खूबसूरती के लिए देशभर में बहुत प्रसिद्ध है। इसे क्वींस नेकलेस के नाम से भी पहचाना जाता है। दूर तक फैला समुद्र  किसी का भी दिल जीत सकती है।

Beautiful Tourist Place

मरीन ड्राइव की खूबसूरती रात के समय में दिन को अपेक्षा बहुत बढ़ जाती है यही वजह है कि लोग यहां रात में जाना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप भी माया नगरी मुंबई घूमने जा रहे हैं तो मरीन ड्राइव का दीदार करना ना भूलें।

भारत की ये 4 खूबसूरत जगह ऐसी हैं जो दिन के समय में तो सुंदर लगती ही हैं लेकिन रात में इनकी खूबसूरती निखर कर सामने आती है। जब आप यहां जाएंगे तो माहौल को देखकर आपका दिल बाग बाग हो जाएगा। अगर आप अमृतसर, हरिद्वार, मुंबई, आगरा इनमें से किसी भी जगह जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की इन शानदार जगहों पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News