चंडीगढ़ के पास है ये मनमोहक Hill Station, भगवान हनुमान से है खास कनेक्शन

भारत का हर इलाका अपने आप में बहुत ही खूबसूरत और खास है। अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो चंडीगढ़ के पास एक खूबसूरत हिल स्टेशन आपका इंतजार कर रहा है।

Hill Station

Hill Station: घूमने फिरने के शौकीन अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर उन्हें एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारों का दीदार करने को मिल सके। जब भी प्राकृतिक नजारों को देखने की बात आती है तो लोगों को उत्तराखंड और हिमाचल जैसी जगह याद आती है। लेकिन इन जगहों के अलावा भारत में ऐसे अन्य स्थान भी मौजूद हैं। जहां पर खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते हैं।

पंजाब भारत का एक खूबसूरत राज्य है, जहां की संस्कृति और परंपरा हमेशा से ही लोगों का दिल जीतती आई है। चंडीगढ़ यहां का एक प्रसिद्ध शहर है जहां घूमने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। अगर आप खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो चंडीगढ़ से कुछ ही दूरी पर एक शानदार हिल स्टेशन मौजूद है। चलिए आज आपको इस जगह के बारे में जानकारी देते हैं।

बहुत सुंदर है कसौली

अगर आप बारिश की बूंदे के बीच खिले हुए बगीचे, पथरीली सड़क और खुशनुमा मौसम देखना चाहते हैं तो आपको कसौली जरूर जाना चाहिए। किसी समय यह अंग्रेजों की पसंदीदा डेस्टिनेशन हुआ करती थी। कसौली में मंकी पॉइंट है जो शहर का सबसे ऊंचा स्थान है। यह यहां की सबसे आकर्षक जगह है जो बस स्टैंड से 4 किलोमीटर की दूरी पर पड़ती है।

सबसे ऊंचा मंकी पॉइंट

आपको बता दें कि मंकी पॉइंट पर भगवान हनुमान को समर्पित किया गया एक छोटा सा मंदिर भी मौजूद है। जहां पर बड़ी संख्या में बंदरों की भीड़ रहती है। यह शहर का सबसे ऊंचा स्थान है और यहां से कालका, चंडीगढ़ पंचकूला और सतलुज नदी के अद्भुत दृश्य देखने को मिलते हैं।

यहां लें टॉय ट्रेन का आनंद

अगर आप यहां बच्चों के साथ घूमने आए हैं तो आपको टॉय ट्रेन की राइड जरूर करनी चाहिए। टॉय ट्रेन और आसपास के नजारे दोनों ही बहुत खूबसूरत है। यह ट्रेन खूबसूरत पहाड़ी और देवदार के जंगलों के बीच से गुजरती है। धर्मपुर से लेकर बड़ोग तक ट्रेन मिलती है और आप इससे वापस आ सकते हैं। यहां पर एक विशाल सुरंग है जिसे पार करने में 3 मिनट का समय लगता है और उसे समय पूरी ट्रेन में अंधेरा हो जाता है। लेकिन सुरंग से बाहर निकलते ही प्राकृतिक दृश्य दिल जीत लेते हैं।

100 साल पुरानी चर्च

कसौली में बैपटिस्ट चर्च है, जो 1923 में अंग्रेजों ने बनवाया था। यहां का आर्किटेक्चर बहुत ही शानदार है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। साल 2008 में यहां भीषण आग लग गई थी जिससे सारा सामान जलकर खाक हो गया था। हालांकि, फिर से इसका निर्माण किया गया और यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

कैसे पहुंचे कसौली

अगर आप चंडीगढ़ से यहां जाना चाहते हैं तो पर्सनल गाड़ी से पहुंच सकते हैं। ड्राइव नहीं करना है तो चंडीगढ़ से कालका तक की ट्रेन ली जा सकती है। आप लोकल ट्रेन से भी जा सकते हैं। इस यात्रा में 40 मिनट का समय लगता है। कालका रेलवे स्टेशन से कसौली के लिए बस या कैब आसानी से मिल जाएगी। यह सफर लगभग 1 घंटे का होता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News