Tourist Place Of Sonbhadra: रहस्यमयी इतिहास और प्राकृतिक नजारे देखने के हैं शौकीन, इन 5 जगहों की जरूर करें सैर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Tourist Place Of Sonbhadra

Tourist Place Of Sonbhadra Uttar Pradesh: भारत एक ऐसी जगह है जो अपनी ऐतिहासिक और समृद्ध संस्कृति के चलते दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। पर्यटन के लिहाज से यहां एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद हैं जहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति और खूबसूरती है जिसके चलते सैलानी आकर्षित होते हैं।

प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो पर्यटन के मामले में अन्य राज्यों की तुलना में बिल्कुल भी कम नहीं है। अगर आप ऊंचे पहाड़ों, दुर्लभ जानवरों और खूबसूरत झरनों का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको उत्तर प्रदेश की एक ऐसी जगह बताते हैं जो बिल्कुल परफेक्ट है।

उत्तर प्रदेश का सोनभद्र एक ऐसी जगह है जहां आपको कई सारे खूबसूरत और आकर्षक प्राकृतिक नजारों का दीदार करने को मिलेगा। ये यूपी का अंतिम जिला है जिसकी सीमा मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड से लगती है। यहां कई सारे ऐसे स्थान मौजूद है जो बड़े ही मनमोहक है और आपको अपनी और आकर्षित करेंगे।

ऐसा है सोनभद्र

सोनभद्र एक ऐसी जगह है जहां आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़, झरने, घाटियां, जंगल और दौड़ते हुए काले हिरणों के झुंड बड़ी ही आसानी से देखने के लिए मिलेंगे।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kunwer Vinay (@vinay_graphic_)

यहां मौजूद प्राचीन किले एक बार फिर आपको इतिहास की यादों में ले जाएंगे। इस जिले की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा आदिवासी बहुल इलाका है। यहां पर की अलग-अलग प्रकार की जनजातियां निवास करती हैं।

ये है Tourist Place Of Sonbhadra

चंद्रकांता किला

सोनभद्र पहुंचने पर आपको एक ऐसे किले का दीदार करने के लिए मिलेगा जिसके बारे में ना आपने पहले कभी सुना होगा और ना ही उससे जुड़ी कोई चीज देखी होगी। हम बात कर रहे हैं विजयगढ़ के किले की जिसका जिक्र प्रसिद्ध उपन्यासकार देवकीनंदन खन्नी ने अपने उपन्यास चंद्रकांता में किया है।

Tourist Place Of Sonbhadra

इस पुरातन और ऐतिहासिक किले के अलावा आपको यहां पर अगोरी का रहस्यमय किला भी देखने को मिलने वाला है जो आज भी वीर लोरिक और मंजरी की कहानी अपने अंदर समेटे हुए है।

जंगल और दुर्लभ हिरण

सोनभद्र का लगभग 51% क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है और यहां पर आपको बड़ी संख्या में काले हिरणों के झुंड का दीदार करने के लिए मिलेगा।

 

हिरणों के साथ यहां पर जंगली सूअर और भालू भी बड़ी संख्या में देखने को मिलते हैं। रेणुकूट में मौजूद रिहंद बांध भी बहुत ही खूबसूरत जगह जिसका विहंगम दृश्य किसी को भी हैरान कर सकता है।

सोन इको प्वाइंट

सोनभद्र के मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर सोन इको पॉइंट मौजूद है। यहां आपको खूबसूरत घाटी के नजारे देखने के लिए मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी आंखों और कैमरा में जीवन भर के लिए क्या कर सकते हैं।

Tourist Place Of Sonbhadra

इस जगह पर पहाड़ की तरह दिखने वाला एक पत्थर भी मौजूद है, जिससे एक पुरानी कहानी जुड़ी हुई है। कहा जाता है कि इस चट्टान को वीर लोरिक में अपनी तलवार के एक बार से दो भाग में विभाजित कर दिया था तब से ये जस का तस वहीं पर खड़ा हुआ है।

मुक्खा फॉल

सोनभद्र का मुक्खा फॉल बहुत ही खूबसूरत जगह है और इस पूरे क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध है। यहां भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर भी मौजूद है इसलिए इस इलाके को शिवद्वार के नाम से भी जाना जाता है।

Tourist Place Of Sonbhadra

इस मंदिर में भगवान शिव की काले रंग की मूर्ति विराजित है जो बहुत ही खूबसूरत है और कहा जाता है कि इस देश में दूसरी मूर्ति है, जो इस तरह की है।

कब जाएं सोनभद्र

सोनभद्र एक ऐसी जगह है जहां पर वैसे तो साल भर में घूमने के लिए कभी भी पहुंचा जा सकता है। लेकिन अगर आप खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो जुलाई से फरवरी का समय बेहतर रहेगा।

बारिश शुरू हो जाने की वजह से यहां से कई सारे छोटे और बड़े झरने पहाड़ों से बहने लगते हैं। नदियां और डैम भी पानी से लबालब होते हैं और बारिश की वजह से जंगल भी घने और हरे-भरे दिखाई देते हैं और यह प्राकृतिक छटा बहुत ही अनुपम नजर आती है।

कैसे पहुंचे Sonbhadra

निश्चित तौर पर उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की खूबसूरत जगहों और खासियत के बारे में जानकर आपका मन यहां पर घूमने जाने का कर रहा होगा। हम आपको बताते हैं कि यहां पर आसानी से कैसे पहुंचा जा सकता है।

सोनभद्र पहुंचने के लिए आप कहीं से भी रेल या सड़क मार्ग का चुनाव कर सकते हैं, यह सभी जगह से आसानी से जुड़ा हुआ है। यहां के रॉबर्ट्सगंज मुख्यालय में आपको अपनी बजट के अनुसार छोटे बड़े सभी तरह के होटल मिल जाएंगे।

सोनभद्र पहुंचने के लिए सबसे उपयुक्त और नजदीकी शहर वाराणसी है। इन दोनों जगह की दूरी तकरीबन 100 किलोमीटर है जिसे 2 घंटे के अंतराल में तय किया जा सकता है। अगर आप सोनभद्र घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 2 दिन निकालना पड़ेंगे तभी आप यहां की सारी खूबसूरत जगहों की सैर कर पाएंगे।

गर्मियों का मौसम लग चुका है और ऐसे में सभी घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं और अगर आप भी कहीं सैर सपाटे पर जाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश का सोनभद्र इसके लिए एक बेहतरीन जगह होगा. तो सोचिए मत फटाफट अपना बैग पैक कीजिए और निकल जाइए इस खूबसूरत जगह के इतिहास और प्राकृतिक छटाओं का दीदार करने के लिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News