Travel Tourism : इन देशों में नहीं लगता घुमने के लिए पैसा, सरकार उठाती है खर्चा

Travel Tourism : कई लोग घूमने के काफी ज्यादा शौकीन होते हैं। इसे में वह अक्सर विदेश यात्रा का प्लान बनाते हैं, लेकिन इसमें काफी ज्यादा पैसों का खर्च होता है जिसकी वजह से उनका मन डगमगा जाता है।

Travel Tourism : कई लोग घूमने के काफी ज्यादा शौकीन होते हैं। इसे में वह अक्सर विदेश यात्रा का प्लान बनाते हैं, लेकिन इसमें काफी ज्यादा पैसों का खर्च होता है जिसकी वजह से उनका मन डगमगा जाता है। हालांकि कुछ लोग ज्यादा पैसा खर्च कर के भी घुमने के लिए चले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कई देश ऐसे हैं जहां घूमने जाने के लिए आपको पैसों की जरूरत नहीं होती है। इतना ही नहीं वहां भारतीय करेंसी की वैल्यू भी काफी ज्यादा कम होती है। ऐसे में कम बजट में घूमने फिरने का मजा दुगना हो जाता है।

जानकारी के मुताबिक कई देश ऐसे है जहां ट्रांसपोर्ट सर्विस फ्री है। ऐसे में आपको घूमने फिरने के लिए यहां ट्रांसपोर्ट का खर्चा आपको नहीं करना पड़ता है। जैसा कि आप सभी जनते हैं ट्रांसपोर्ट का खर्चा किसी भी ट्रिप का सबसे अहम पार्ट होता है। इसके बिना ट्रिप नहीं की जा सकती हैं। लेकिन ऐसे कई देश है जहां आपको ट्रांसपोर्ट के साथ कई सारी चीज़ों में फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं वो कौनसे देश है जहां का खर्चा सरकार उठाती है।

ये है वो देश –

travel tourism

कनाडा –

कनाडा के चंबली और आस-पास के कस्बो में घूमने के लिए काफी लोग आते हैं। यहां आने वाले लोगों को ट्रांसपोर्ट का खर्चा नहीं देना पड़ता हैं। क्योंकि यहां ट्रांसपोर्टेशन बिलकुल फ्री हैं। आप यहां फ्री में ट्रेवल कर ट्रिप का मजा ले सकते हैं।

लक्समबर्ग

लक्समबर्ग में रहने वालों के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा है। इस फैसले में पर्यावरण संबंधी चिंताओं ने अहम भूमिका निभाई है। 2020 में यहां फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा शुरू की गई थी।

स्वीडन –

स्वीडन के अवेस्ता में फ्री ट्रांसपोर्टेशन सुविधा लागू है। ऐसे में यहां घूमने आए पर्यटकों को काफी सुविधा मिलती है। फ्री सेवा बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा में 200 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है।

यूके –

फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधाओं का ड्युस्बरी, यूके में लोग काफी ज्यादा फायदा उठा रहे हैं। यहां घूमने आए लोग सबसे ज्यादा फ्री यात्रा करते हैं। इस यात्रा को फ्री सिटी बस यात्रा के नाम से जाना जाता हैं।