खुशखबरी: लाखों कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, मिलेगा डीए-बोनस-एरियर का लाभ, आज खाते में जारी होगी अक्टूबर की सैलरी-पेंशन

त्योहारी सीजन में राज्य सरकार ने हिमाचल के करीब सवा दो लाख कर्मचारियों और पौने दो लाख पेंशनर्स को आज 28 अक्टूबर को सैलरी और पेंशन के साथ डीए किस्त का लाभ देने का फैसला लिया है।

Pooja Khodani
Published on -
Dearness allowance

HP Employees Pensioner DA Salary Pension: हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कर्मियों के लिए खुशखबरी है। आज सोमवार का दिन बेहद खास होने वाला है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के ऐलान के बाद आज 28 अक्टूबर को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के साथ अन्य कर्मियों को डीए, बोनस , एडवांस वेतन-पेंशन, बकाया एरियर और संशोधित वेतनमान का लाभ मिलने वाला है।

दरअसल, हाल ही में राज्य की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को 4% DA बढ़ाया है, जिसके बाद डीए 38% से बढ़कर 42% हो गया है। नई दरें जनवरी 2023 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी 2023 से सितंबर 2024 तक एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, इसके लिए अलग से आदेश जारी होगा। इससे प्रदेश के 1.80 लाख  कर्मचारी और 1.70 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।DA की नई दरों (42%) का भुगतान 28 अक्तूबर को देय इस महीने के वेतन के साथ नकद किया जाएगा।

हिमाचल सरकार ने बढ़ाया DA, आज खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

सीएम सुक्खू ने दिवाली से पहले कर्मचारियों पेंशनर्स के अलावा बिजली बोर्ड, पर्यटन विकास निगम, पथ परिवहन निगम, आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं और आउससोर्स कर्मियों को भी सौगात दी है।आज 28 अक्टूबर यानि धनतेरस से एक दिन पहले इन सभी को सैलरी के साथ-साथ अन्य लाभांशों का भुगतान कर दिया जाएगा। आईए जानते है किन कर्मचारियों को क्या क्या मिला है

  • HPTDC DA Hike : हिमाचल प्रदेश सरकार ने पर्यटन विकास निगम के कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया है। इसके तहत कर्मचारियों को 28 अक्तूबर को वेतन के साथ 4% महंगाई भत्ता का लाभ दिया जाएगा।कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 अप्रैल 2024 से मौजूदा 34 से बढ़ाकर 38 फीसदी होगा। महंगाई भत्ते में चार फीसदी की वृद्धि अक्तूबर के वेतन के साथ नकद देय होगी। जबकि 1 जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2024 तक एरियर जारी करने के संबंध में निर्देश निगम की वित्तीय स्थिति को देखते हुए अलग से जारी किए जाएंगे।
  • HPSEBL DA Hike :हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के भी 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।अब बिजली कर्मियों को 38 फीसदी की जगह 42 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा।एनपीएस कर्मचारियों को देय डीए के लिए अलग से एक अधिसूचना जारी की गई है।जुलाई 2023 से सितंबर 2024 तक के एरियर के लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा। बिजली बोर्ड कर्मियों को भी 28 अक्तूबर को जारी होने वाले वेतन और पेंशन के साथ महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा।
  • HRTC DA Hike Bonus :हिमाचल पथ परिवहन निगम कर्मचारियों को 28 अक्तूबर को वेतन के साथ 4% महंगाई भत्ता और बोनस दिया जाएगा।वर्तमान में HRTC कर्मियों का डीए 38% है, जो बढक़र 42% तक हो जाएगा। इसका लाभ 12,000 कर्मचारियों और 7500 को मिलेगा। कर्मियों के 55 माह के ओवर टाइम की अदायगी के लिए प्रदेश सरकार 50 करोड़ रुपये प्रदान करेगी तथा 31 मार्च, 2025 तक ओवर टाईम का पूर्ण भुगतान कर दिया जाएगा। एचआरटीसी कर्मचारियों के 9 करोड़ रुपये के लम्बित चिकित्सा बिलों की प्रतिपूर्ति आगामी दो माह में कर दी जाएगी।
  • आंगनबाड़ी-आशा कार्यकर्ता वेतन: आंगनबाड़ी-आशा कार्यकर्ता आउटसोर्स कर्मियों को भी 28 अक्तूबर को मानदेय जारी करने का फैसला किया है।आंगनबाड़ी-आशा कार्यकर्ता आउटसोर्स, मल्टी पर्पज वर्करों समेत सरकार के साथ जो भी कर्मी कार्यरत हैं, उन्हें 28 अक्टूबर को मानदेय मिलेगा।
  • फोर्थ क्लास कर्मियों को वेतनमान-डीए: हिमाचल सरकार ने क्लास फोर कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान का एरियर देने का फैसला भी किया हैफोर्थ क्लास कर्मचारियों के खाते में संशोधित वेतनमान के एरियर का 20,000 रुपये आएगा। इससे 30 हजार से ज्यादा कर्मचारी लाभान्वित होंगे। साथ ही आज 28 अक्टूबर को धनतेरस से पहले सैलरी और डीए की किश्त का भी लाभ मिलेगा।
  • पेंशनर्स को एरियर: हिमाचल सरकार ने 75 साल से अधिक उम्र के सभी पेंशनर्स को बकाया एरियर देने का ऐलान किया है. इन पेंशनर्स को पूरा बकाया एरियर देने को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है।सभी पेंशनर्स को 28 अक्टूबर को सैलरी के साथ बकाया 22.50 फीसदी डीए का एरियर भी दिया जाएगा.
  • PG Doctors Salary : सीएम ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने दीवाली से पहले एक बड़ा तोहफा देते हुए PG कोर्स, सीनियर रेजीडेंसी (एसआरशिप) या DM-स्तर की पढ़ाई करने वाले चिकित्सकों को अध्ययन अवकाश के दायरे से बाहर करने का निर्णय लिया है, इससे PG कोर्स करने वाले चिकित्सकों को उनका पूरा वेतन मिलेगा और उनकी पढ़ाई को ऑन ड्यूटी माना जाएगा। प्रदेश में स्नातकोत्तर चिकित्सा विद्यार्थियों को अब अपने कोर्स के दौरान पूरा वेतन मिलेगा।इससे पहले मंत्रिमंडल के एक निर्णय में अध्ययन अवकाश पर जाने वालों का वेतन 40% करने का निर्णय लिया गया था।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News