UP Board Result 2024 : खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द जारी होंगे 10वी-12वीं बोर्ड के नतीजे, छात्र इन तरीकों से कर सकेंगे चेक

यूपी बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली है और अब यूपी शासन से नतीजे घोषित करने के लिए अनुमति मांगी है। रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित होते ही डायरेक्ट लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर एक्टिव हो जायेगा, जहां से छात्र रोल नंबर डालकर चेक कर सकेंगे।

result

UP Board 10th 12th exam Result : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के लाखों 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। खबर है कि रिजस्ट तैयार हो गया है और  एक हफ्ते के अंदर 20 से 25 अप्रैल के बीच यूपी बोर्ड द्वारा कभी भी जारी कर दिया जाएगा ।बोर्ड द्वारा सभी स्ट्रीम आर्ट्स, कॉर्मस और साइंस के परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे। इसके लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। हालांकि बोर्ड ने अभी तारीख को लेकर अधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

छात्र इन तरीकों से चेक कर सकेंगे नतीजे

नतीजे जारी होने के बाद छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://results.upmsp.edu.in/ और upresults.nic.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अलाावा छात्र 56263 पर संदेश भेजकर एसएमएस के माध्यम से कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अपने 10 अंकों के रोल नंबर के साथ “UP10” या “UP12” टाइप करना होगा और इस नंबर पर भेजना होगा, इसके बाद परिणाम उनके मोबाइल फोन पर भेज दिया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)