17000 खुलेंगी किसान पाठशालाएं, यूपी के बजट में किसानों को क्या क्या मिला, एक क्लिक में पढ़िए यहां

farmers

UP Government Budget 2023 : उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज बुधवार 22 फरवरी को योगी सरकार 2.0 का आम बजट पेश किया। 2023-24 का यह बजट 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ 43 लाख रुपए का रहा।  अब तक के सबसे अधिक पेपरलेस बजट में वित्त मंत्री ने कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की, खासकर युवाओं, महिलाओं और किसानों पर बजट में सबसे अधिक फोकस रहा।

17 हजार पाठशालाएं खुलेंगी, गन्ना किसानों को भी सौगात

वित्त मंत्री ने कहा कि 17 हजार किसान पाठशालाएं खुलेंगी। दुग्ध उत्पादन, गन्ना- चीनी उत्पादन और इथेनॉल की आपूर्ति में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। कृषि निवेशों पर किसानों को देय अनुदान डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। प्रदेश के छुट्टा गोवंश की समस्या के निराकरण के लिए योगी सरकार ने साढ़े 700 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गोशालाओं के निर्माण कराए जाने का प्रावधान है। गोसंरक्षण और पशु रोग नियंत्रण के लिए भी बजट में धनराशि तय की गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)