UP Weather: बढ़ेगी गर्मी, 40 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान, चलेगी तेज गर्म हवाएं, 15 अप्रैल के बाद बदलेगा मौसम, 10 जिलों में राहत, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
up weather

UP Weather, IMD UP Weather : यूपी में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। फरवरी में गर्मी का असर दिखने के बाद मार्च में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बारिश और ओलों के कारण मौसम में नरमी दिखाई दे रही है। तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई थी। हालांकि एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव शुरू हो गया है। कानपूर, लखनऊ, नोएडा, गोरखपुर में तपिश बढ़ रही है। साथ ही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

बारिश होने से मिलेगी राहत

गुरुवार को राजधानी लखनऊ में तेज गर्म हवाएं चलने का पूर्व अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही अधिकतम तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस तक हो सकते हैं। अन्य शहरों में भी तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। आने वाले दिनों में सूर्य की जलन और अधिक बढ़ने वाली है शुक्रवार से प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाने का अनुमान जताया गया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ कमी रिकॉर्ड की जा सकती है। दरअसल एक नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के कारण बारिश होने के कुछ समय के बाद तेज गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है।

लखनऊ में तेज धूप

राजधानी लखनऊ में तेज धूप खिली हुई है जबकि गोरखपुर में भी तेज ठंडी हवाएं चलने के साथ ही गर्म हवाओं का चलना भी शुरू हो गया है। शहर में शुक्रवार को बादलों का असर देखा जा सकता है। कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा राजधानी में 3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है।

ह्यूमिडिटी कम

ह्यूमिडिटी कम होने की वजह से ही धूप लोगों पर अधिक असर डाल रही है। नोएडा, गाजियाबाद में भी गर्मी का असर देखा जा रहा है। प्रति घंटे की रफ्तार की हवा से गर्म आंधी का आभास हो रहा है। न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 22 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुके हैं। शनिवार और रविवार को मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने के साथ ही सोमवार से गर्मी बढ़ेगी।

पूर्वांचल में भी भारी गर्मी

पूर्वांचल में भी भारी गर्मी का पूर्वानुमान जताया है। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। बनारस में 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। बनारस में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

तेज हवा चल सकती है

मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल महीने के अंत तक उUP Weather: बढ़ेगी गर्मी, 40 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान, चलेगी तेज गर्म हवाएं, 15 अप्रैल के बाद बदलेगा मौसम, 10 जिलों में राहत, जानें IMD पूर्वानुमानत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। 1 सप्ताह तक तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। 17 अप्रैल तक मौसम में किसी प्रकार के बदलाव के संकेत से इनकार किया गया है। अगले दो दिनों तक 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। तापमान में वृद्धि होगी। 18 अप्रैल से पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News