Voter ID Update: आपका भी नाम अगर वोटर लिस्ट में नहीं है तो लोकसभा चुनाव के पहले इस सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई

लोकसभा चुनाव की तारिख की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो परेशान ना हो। वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए आपके पास एक आखिरी मौका है। तो जल्दी करिए और वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाएं।

Saumya Srivastava
Published on -

Voter ID Update: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है। प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरण में चुनाव होगा। ऐसे में वोट देने के लिए आपके पास वोटर आइडी का होना अनिवार्य है। अभी तक अगर आपका नाम भी वोटर लिस्ट में नहीं है तो आपके पास इस काम को करने के लिए मौका है। अगर आप भी वोटर लिस्ट से बाहर है तो चिंता की कोई बात नहीं है आपके पास अभी भी आखिरी मौका है। जिससे आप वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते है। आइए जानते है कैसे।

पहले चरण के लिए 20 मार्च तक मौका

बता दें कि मध्य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरण में चुनाव होगा। जिसमें से पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होना है। ऐसे में अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आपको पास मौका है। जी हां, वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए आपके पास 20 मार्च तक का मौका है। 20 मार्च तक आप फार्म भरकर अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ सकते है।

नाम जोड़वाना और संसोधन के लिए भरें अलग फॉर्म

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में छूट गया है और आप नाम जुड़वाना चाहते है तो आपको फॉर्म भरना होगा। कभी कभी ऐसा होता है कि वोटर लिस्ट में कुछ गलत आ गया हो। अगर ऐसा है तो आप इसमें भी संसोधन कर सकते है। नाम जोड़वाने और संसोधन दोनों के लिए अलग अलग फॉर्म भरने होगें। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म- 6 भरना होगा। वहीं आपको अपने वोटर लिस्ट में पता बदलवाना है तो फॉर्म- 8 भरना होगा।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे जोड़े

वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए आप दो तरह से काम कर सकते हैं। पहला आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाकर फॉर्म 6 पर क्लिक करें। फिर वहां मांगें गए सभी डिटेल्स भर दें। इससे आपका वोटर लिस्ट में नाम आ जाएगा। अगर आप वोटर लिस्ट में कुछ संसोधन करना चाहते है तो www.nvsp.in पर जाकर उसके होमपेज पर द‍िखने वाले ‘Correction of entries in electoral roll’ पर क्लिक करे। दिए गए डिटेल्स को भरें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News