Weather Update Today : फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम, मानसून का प्रभाव, गुजरात समेत इन राज्यों में भारी वर्षा-बिजली-तेज हवा, 5 राज्यों में रेड-ऑरेंज अलर्ट

Pooja Khodani
Published on -
IMD WEATHER

IMD Alert /Weather Update Today : मानसून की सक्रिय और अलग अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम के चलते भारतीय मौसम विभाग ने आज सोमवार को एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक, आज 18 सितंबर को एमपी और गुजरात में भारी तो नॉर्थ यूपी तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा उत्तराखंड, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश की संभावना है, वही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय में 21 सितंबर तक भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। आने वाले कुछ दिनों तक देश के कई हिस्सों में मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अगला दौर 23 या 24 सितंबर के आसपास होने की संभावना है। आज सोमवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।वही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, हरियाणा, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व भारत में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

जानिए राज्यों के मौसम का हाल

  • एमपी में सितंबर अंत तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।आज एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है, वही 20-21 को नए सिस्टम के सक्रिय होने से 24 सितंबर के बाद फिर तेज बारिश की उम्मीद है।
  • दक्षिण राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट ,पूर्वी राजस्थान में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश के मौसम में मंगलवार से बदलाव नजर आएगा, इससे लखनऊ समेत 2 दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। आज 18 सितंबर को नॉर्थ उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होने की उम्मीद है।
  • मिजोरम, असम, मेघालय, मणिपुर में 21 सितंबर तक तेज बारिश होने की उम्मीद है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू डिविजन, हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश की संभावना है।
  • गुजरात में सोमवार-मंगलवार के लिए रेड अलर्ड जारी किया है, इस दौरान राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है।
  • आज राजस्थान के सिरोही जालौर, उदयपुर, पाली, बाड़मेर, राजसमंद, और डूंगरपुर के वास्ते ‘ओरेंज’ अलर्ट और जैसलमेर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बीकानेर, जोधपुर जिलों के लिये ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है।
  • आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, हरियाणा, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
  • विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व भारत में हल्की बारिश की संभावना है।
  • दक्षिणपूर्व राजस्थान और इससे सटे पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक निम्न दबाव के चलते आज गुजरात और राजस्थान में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।
  • तमिलनाडु, केरल, कोंकण, गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है।
  • दिल्ली में हल्की बूंदाबादी होने के आसार है।तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अगला दौर 23 या 24 सितंबर के आसपास देखने को मिल सकता है।
  • पंजाब में 20 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी।उत्तराखंड पश्चिमी मध्य प्रदेश , उत्तरी कोंकण, गुजरात , दक्षिण राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम से लेकर भारी बारिश ,आंधी चलने और बिजली गिरने की संभावना है।
  • ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आंधी, बिजली और हल्की से मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।
  • 20 और 21 सितंबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 19 और 20 सितंबर को गांगेय पश्चिम बंगाल, 21 सितंबर को झारखंड में  तूफान और बिजली गिरने के साथ हल्की से भारी बारिश हो सकती है।
  • 21 सितंबर को उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने की संभावना है।
  • 18 से 21 सितंबर के दौरान नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम से लेकर भारी बारिश होने का अनुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News