World Population Day 2022 : विश्व जनसंख्या दिवस आज, जानिये इस साल की थीम और उद्देश्य

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day 2022) है। इस साल की थीम ‘8 बिलियन की दुनिया: सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर-अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना’ है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी इस अवसर पर ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘देश और दुनिया की प्रगति एवं उन्नति के लिए जनसंख्या का नियंत्रित होना परम आवश्यक है। जनसंख्या विस्फोट से होने वाले खतरे को समझकर हमें राष्ट्र के साथ-साथ विश्व के कल्याण के लिए मंथन करना होगा और जगत के मंगल एवं शुभत्व के लिए संकल्पित प्रयास करना होगा।’

विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के साथ हुई थी। उस समय विश्व की आबादी 5 अरब तक पहुंची थी और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल इसे लेकर चिंता प्रकट की गई थी। इसी के साथ लोगों को फैमिली प्लानिंग के लिए प्रेरित करने और जनसंख्या नियंत्रित करने की दिशा में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ये दिन मनाने का निर्णय लिया गया। तब से हर साल अलग अलग थीम पर विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। हालांकि पहले विश्व जनसंख्या दिवस के साथ-साथ मनुष्य के विकास का जश्न मनाया जाता था, लेकिन जैसे जैसे पॉपुलेशन ब्लास्ट हो रहा है अब इस दिन सिर्फ बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने और इसकी खामियों को बताते हुए जागरूकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है। अलग अलग वर्षों में बढ़ती जनसंख्या, परिवार नियोजन, गरीबी, यौन समानता, गर्भनिरोधर उपाय, नागरिक अधिकार, मातृ स्वास्थ्य सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों को समाहित किया गया है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।