Year Ender: साल 2022 रहा बेटियों के नाम, कई क्षेत्रों में किया नाम रोशन

Year Ender : आज के दौर में बेटियां बेटों से कम नहीं है। हर क्षेत्र में लड़कियां लड़कों को पछाड़ती जा रही हैं। चाहे पढ़ाई हो, खेलकुद हो, पहाड़ों पर चढ़ना हो, देश की सेवा करना हो, फिल्मी दुनिया हो या फिर पारिवारिक जीवन हर पड़ाव पर महिलाएं, पुरूषों के कदम- से – कदम मिलाकर चल रही हैं। इन दिनों लोग अपनी सोच को बदल रहे हैं। बेटी को पढ़ाया जाता है, उनकी मर्जी से शादी करने की इजाजत होती है लेकिन तब भी उन्हें कई प्रकार से संघर्ष करने पड़ते हैं लेकिन इसके बावजूद वो हर चीज में उपलब्धि हासिल कर देश का मान बढ़ा रही हैं। साल अंत होने को आया है। इसी कड़ी में आज हम आपको पूरे साल भर में महिलाओं की उपलब्धियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने विदेश में पूरे देश का नाम ऊंचा किया है।

सरगम कौशल

सरगम कौशल इस साल चर्चा का विषय बनी रही। जैसा कि हम सभी जानते हैं उन्होंने मिसेज वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर भारत का मान बढ़ाया। बता दें कि भारत में 21 साल के लंबे इंतजार के बाद इन्होंने अपने टेलैंट के दम पर सरताज अपने नाम किया। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली जम्मू निवासी महिला सरगम कौशल को अमेरिका के लास वेगास में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया। इस दौरान 63 देशों के प्रतियोगियों को पीछाड़ते हुए खिताब वापस भारत लाया। भारत ने अब तक केवल एक बार साल 2001 में यह खिताब हासिल किया था जो कि डॉ. अदिति गोवित्रीकर ने थी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।