सपने में जानवर देखना किस बात का है सूचक, होता है शुभ या अशुभ

डेस्क रिपोर्ट। कई बार हमारे सपनों में पशु पक्षी आते है और नींद के आगोश में सपनों में डूबे हुए हम इन पशु पक्षियों के साथ या तो खेलते है या फिर यह हमें नुकसान पहुचाते दिखाई देते है, लेकिन क्या आप जानते है नींद में हमें दिखाई देने वाले सपने या स्वप्न जीवन में और भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं। जहां सपने में हम अलग-अलग तरह की चीजें देखते हैं, वहीं अगर आप सपने में जानवर देखते हैं तो उनका दिखाई देना भी अलग-अलग तरह के फल मिलने के संकेत देता हैं। देखिए सपने में आने वाले जानवर किस बात का सूचक होते है।

यह भी पढ़ें… खरगोन दंगा-हालात सामान्य, कर्फ्यू में सुबह 8 से 5 बजे तक ढील, खुलेगी कृषि उपज मंडी 

अगर आप सपने में मछली देखते है तो इसका मतलब है कि आपके घर में शुभ कार्य होना है, वही अगर सपने में सर्प पकड़ते हुए देखते है तो इसका अर्थ है यानी सफलता प्राप्त होना। वही अगर सपने में मेंढक अगर पानी में दिखे तो इसका अर्थ आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। सपने में मेंढक की आवाज सुनना जीवन में नया मोड़ आने तथा मेंढक को हाथ में पकड़ना शुभ संकेत देता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी दिखाई पड़ना आपके जीवन में सुख-समृद्धि का संकेत देता है। साथ ही इस सपने का मतलब है कि आपके जीवन में ऐश्वर्य और सौभाग्य में वृद्धि होने वाली है। वहीं अगर आप सपने में स्वयं को हाथी पर सवारी करते हुए देखते हैं तो ये दर्शाता है कि आपके घर-परिवार में शांति और वैभव बना रहेगा। अगर कोई व्यक्ति स्वप्न में भालू देखता है तो ये उसके लिए एक अच्छा संकेत माना जाता है। इस सपने का मतलब है कि आपके जीवन की कठिनाइयां खत्म होने वाली हैं और आप उन्नति की ओर अग्रसर होने वेले हैं। इसके अलावा आपने सपने में सफेद भालू देखा है तो ये सपना धन-लाभ की ओर इशारा करता है।

यह भी पढ़ें… Government Job 2022 : खादी और ग्रामोद्योग आयोग में निकली भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 10 मई से पहले करें आवेदन

स्वप्न शास्त्र कहता है कि यदि आप सपने में तोते का जोड़ा देखते हैं तो इस सपने का अर्थ है कि आपका दाम्पत्य जीवन बहुत बढ़िया होने वाला है। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बना रहेगा और आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी। सपने में गाड़ी में लगा हुआ घोड़ा देखना भी एक शुभ संकेत होता है। ये स्वप्न इस बात की तरफ इशारा करता है कि आप अपने जीवन में कठिनाइयां आने के बावजूद अपनी मेहनत से आगे बढ़ते रहेंगे। साथ ही अगर कोई व्यक्ति सपने में काला घोड़ा देखता है तो यह बताता है कि आपको जीवन में सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपको सपने में बिल्ली और उसके साथ बच्चे भी दिखाई दें तो ये स्वप्न का अर्थ है कि आपकी मुलाकात अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार से होने वाली है। साथ ही आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है।