सूर्यदेव का आशीर्वाद पाएं, जानें कमजोर सूर्य को मजबूत करने के 4 अचूक उपाय

Ravivar Upay: अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है, तो कुछ आसान उपाय करके आप सूर्यदेव की कृपा पा सकते हैं। रोज़ सुबह उगते सूर्य को जल चढ़ाएं और बड़ों का सम्मान करें। र

भावना चौबे
Published on -
Ravivar Upay

Ravivar Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रह को ग्रहों का राजा माना जाता है। जिस तरह सप्ताह के हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होते हैं ठीक उसी तरह रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है।

सूर्य न केवल व्यक्ति की आत्मविश्वास को बढ़ाता है बल्कि पिता के साथ संबंध भी मजबूत करता है। जब कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है तो व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी नजर आती है। इसके अलावा सूर्य की स्थिति से पिता के स्वास्थ्य और उनके संबंधों के बारे में भी जानकारी मिलती है।

कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है यानी खराब सूर्य होने पर जातक को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य की स्थिति कमजोर होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ज्यादातर हड्डियों और आंखों से जुड़ी समस्याएं महसूस होती है। पिता के साथ संबंध तनावपूर्ण रह सकता है। बात-बात पर मतभेद हो सकता है। इसके अलावा समाज में मान-सम्मान की कमी भी महसूस हो सकती है। आत्मविश्वास की कमी भी महसूस होती है, जिसके कारण कई बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं।

सूर्य को मजबूत करने के 4 अचूक उपाय (4 Effective Ways to Strengthen the Sun)

सूर्य को जल अर्पित करें

अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है तो उसे मजबूत बनाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। सबसे पहला, महत्वपूर्ण और सरल उपाय है, रोज सुबह उगते सूरज को जल अर्पित करें, जिसे अर्घ्य देना भी कहा जाता है। इसके अलावा बड़ों का सम्मान करना और उनसे आशीर्वाद लेना भी सूर्य की स्थिति को मजबूत करता है।

लाल रंग के कपड़े का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि लाल रंग सूर्य देव का प्रतीक रंग है और इस रंग के वस्त्रों का दान करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। अगर आप रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े का दान नहीं करना चाहते हैं, तो आप खुद भी लाल रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं। ऐसा करने से सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

11 रविवार तक लगातार सूर्य देव की पूजा

अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और कड़ी मेहनत के बाद भी आपके हाथ सफलता नहीं लगती है, तो ऐसे में 11 रविवार तक लगातार सूर्य देव की पूजा करें। ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा बनी रहती है। जातक को सरकारी नौकरी प्राप्त हो सकती है। रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद पूजा करें। इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, 11 रविवार तक लगातार यह उपाय करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है।

गुड़ का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए गुड़ का दान करना भी अत्यंत शुभ काम माना जाता है। गुड़ को सूर्य देव का प्रिय भोग माना जाता है। इसलिए रविवार के दिन गुड़ का दान करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और जातक को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जैसे स्वास्थ्य लाभ, आर्थिक लाभ और मान सम्मान में वृद्धि होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News