Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन 7 प्रकार के लोगों से रहना चाहिए दूर, जीवन हो जाता है तबाह

उन्होंने कुछ प्रकार के लोगों से दूर रहने की सलाह दी है, क्योंकि ये लोग जीवन में संकट और कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं।

Chanakya Niti : चाणक्य, जिन्हें कौटिल्य या विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है। वह प्राचीन भारतीय राजनीतिक और आर्थिक शास्त्र के महान आचार्य थे। उनका जन्म लगभग 350 से 400 ईसा पूर्व के आसपास माना जाता है और उनकी मृत्यु 283 ईसा पूर्व के करीब हुई थी। चाणक्य ने मौर्य साम्राज्य की स्थापना में चन्द्रगुप्त मौर्य की मदद की और उन्हें नंद वंश के अत्याचारी शासन से मुक्ति दिलाई। उन्होंने चन्द्रगुप्त को प्रशिक्षित किया और उनके शासन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चाणक्य ने शिक्षा को महत्वपूर्ण माना और विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान देने पर जोर दिया है। उनकी प्रमुख नीतियों को आज भी बड़े बड़े विद्वानों द्वारा अपनाई जाती है।

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन 7 प्रकार के लोगों से रहना चाहिए दूर, जीवन हो जाता है तबाह

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफलता और शांति के लिए कई महत्वपूर्ण नीतियों का वर्णन किया है। उन्होंने कुछ प्रकार के लोगों से दूर रहने की सलाह दी है, क्योंकि ये लोग जीवन में संकट और कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं।

स्वार्थी लोग

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए जीते हैं और दूसरों की भलाई की परवाह नहीं करते, उनसे दूर रहना चाहिए। ऐसे लोग किसी भी समय अपने स्वार्थ के लिए धोखा दे सकते हैं।

धोखेबाज लोग

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग धोखाधड़ी करते हैं या झूठ बोलते हैं, उनसे हमेशा बचकर रहना चाहिए। ये लोग आपके साथ कभी भी विश्वासघात कर सकते हैं और आपके जीवन में समस्या पैदा कर सकते हैं।

आलसी लोग

चाणक्य कहते हैं कि जो लोग अनुशासनहीन और आलसी होते हैं, वे अपने कार्यों में असफल होते हैं और दूसरों को भी उनके साथ खींच लेते हैं। ऐसे लोगों के साथ समय बिताना आपकी प्रगति को रोक सकता है। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें।

क्रोधी लोग

जो लोग अत्यधिक क्रोधी और उग्र स्वभाव के होते हैं, उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्रोधी व्यक्ति अपने गुस्से में नुकसान पहुंचा सकते हैं और संबंधों को खराब कर सकते हैं।

मूर्ख लोग

चाणक्य नीति में यह कहा गया है कि जो लोग ज्ञानहीन और मूर्ख होते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए। इनकी संगति में रहने से आप भी अज्ञानता में पड़ सकते हैं और गलत निर्णय ले सकते हैं।

पापी लोग

बता दें कि जो लोग बुरे कार्यों में संलग्न रहते हैं और नैतिकता का पालन नहीं करते, उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोग आपको भी गलत रास्ते पर ले जा सकते हैं।

ईर्ष्यालु लोग

चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग दूसरों की सफलता से जलते हैं और उनकी खुशी नहीं देख सकते, उनसे दूर रहना चाहिए। ऐसे लोग आपके सफल होने पर आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

 


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News