Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इंसान के लिए ये 2 चीजें होती हैं बेहद जरुरी, जीवन हो जाता है सफल

चाणक्य को कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है। वह प्राचीन भारत के विद्वान, शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, और शाही सलाहकार थे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : चाणक्य को उनके प्रसिद्ध ग्रंथ “अर्थशास्त्र” के लिए जाना जाता है, जो राजनीति, अर्थशास्त्र, सैन्य रणनीति, नागरिक कानून और प्रशासन पर विस्तृत विवरण प्रदान करता है। चाणक्य ने नंद वंश के अत्याचारों से मुक्ति पाने के लिए चंद्रगुप्त मौर्य को प्रशिक्षित किया और उसे राजा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी रणनीतियों और नीतियों ने मौर्य साम्राज्य को एक विशाल और शक्तिशाली राज्य में बदलने में मदद की। चाणक्य को कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है। वह प्राचीन भारत के विद्वान, शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, और शाही सलाहकार थे। उनका जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व हुआ था। उनकी नीतियों को अपनाने वाला हर एक व्यक्ति जीवन में सफल इंसान बनता है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इंसान के लिए ये 2 चीजें होती हैं बेहद जरुरी, जीवन हो जाता है सफल

पढ़ें Chanakya Niti

  • चाणक्य नीति के अनुसार, शस्त्र और शास्त्र दोनों जरुरी है। उनका मानना था कि किसी भी राज्य या व्यक्ति की सुरक्षा और समृद्धि के लिए शस्त्र और शास्त्र दोनों आवश्यक हैं।
  • आचार्य चाणक्य का कहना था कि शस्त्र का महत्व रक्षा और सुरक्षा के लिए है। चाणक्य ने कहा कि किसी भी राज्य को बाहरी आक्रमणों से सुरक्षित रखने के लिए सेना और हथियारों का होना आवश्यक है। बिना शस्त्रों के राज्य की सुरक्षा नहीं की जा सकती। ऐसे में यह बाहरी हमलों का शिकार बन सकता है।
  • वहीं, शास्त्र का महत्व शिक्षा, ज्ञान और बुद्धिमत्ता के लिए है। चाणक्य नीति के अनुसार, शास्त्र व्यक्ति और राज्य को सही मार्गदर्शन प्रदान करता है। ज्ञान और शिक्षा के बिना कोई भी समाज या राज्य स्थायी रूप से समृद्ध नहीं हो सकता। ऐसी परिस्थिति में प्रजा खुश नहीं रह सकते।

चाणक्य नीति में कहा गया है कि

“विद्या विवादाय धनं मदाय, शक्तिः परेषां परिपीडनाय।
खलस्य साधोर्विपरीतमेतत्, ज्ञानाय दानाय च रक्षणाय॥”

इसका अर्थ है कि बुरे लोग विद्या का उपयोग विवाद के लिए, धन का उपयोग अहंकार के लिए और शक्ति का उपयोग दूसरों को पीड़ित करने के लिए करते हैं, जबकि सज्जन लोग विद्या का उपयोग ज्ञान के लिए, धन का उपयोग दान के लिए और शक्ति का उपयोग रक्षा के लिए करते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News