Eclipse 2023 : इस साल लगेंगे 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण, जानिए डेट-टाइम और सूतककाल, क्या राशियों पर पड़ेगा प्रभाव?

lunar Eclipse

Solar-Lunar Eclipses 2023: 2022 की तरह 2023 में भी 4 ग्रहण लगने जा रहे है। इस साल में 2 सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2023) लगेंगे। साल 2023 का पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा, लेकिन वो भारत में नहीं दिखाई देगा, दूसरा उपच्छाया चंद्र ग्रहण रहेगा, जो कि बुद्ध पूर्णिमा पर लगेगा और भारत में भी दिखाई देगा।इसके बाद तीसरा ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण रहेगा, यह भी भारत में नहीं दिखेगा।

साल का आखिरी और चौथा ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा जो कि शरद पूर्णिमा पर लगेगा और भारत में भी दिखेगा, ऐसे में केवल दोनों चंद्र ग्रहण ही भारत में दिखाई देंगे।हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक, 2023 में लगने वाला दोनों सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, ऐसे में सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। वहीँ 2023 का दोनों चंद्र ग्रहण भारत में नजर आएगा तो दोनों चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)