Rahu Ketu Gochar 2023: इस साल राहु-केतु बदलेंगे अपनी चाल, इन राशियों को रहना होगा सतर्क, इन्हें लाभ के योग

ज्योतिष गणना के अनुसार, केतु किसी भी राशि में करीब डेढ़ साल तक रहते हैं। इस समय केतु तुला राशि में विराजमान है जो 30 अक्टूबर 2023 को कन्या राशि में प्रवेश करेंगें।

Grah Gochar/ Planet Changes 2023: नए साल का आगाज हो गया है और इसी के साथ एक बार फिर राहु केतु अपनी चाल बदलने वाले है।  ज्योतिष शास्त्र में राहु और केतु ग्रह का एक अपना महत्व है। राहु को छाया ग्रह तो केतु को मायावी ग्रह माना जाता है।दोनों हमेशा वक्री चाल चलते हैं, जो कुंडली में इसकी स्थिति को बहुत ही अशुभ माना जाता है। दोनों ग्रहों को किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है।वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक राहु-केतु  1 साल और 6 महीने होने पर राशि परिवर्तन करते है।

ज्योतिष गणना के मुताबिक जिन जातकों की कुंडली में राहु (Rahu Planet Transit In 2023) अगर शुभ स्थान में होते हैं तो व्यक्ति को राजनीति और प्रशासनिक पद की प्राप्ति होती है। साल 2023 में छाया ग्रह राहु मेष राशि की यात्रा को विराम देते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे। पंचांग के अनुसार, मायावी ग्रह राहु मेष राशि से निकलकर 30 अक्टूबर 2023 सोमवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे।

ज्योतिष गणना के अनुसार, केतु किसी भी राशि में करीब डेढ़ साल तक रहते हैं। इस समय केतु तुला राशि में विराजमान है जो 30 अक्टूबर 2023 को कन्या राशि में प्रवेश करेंगें। 30 अक्टूबर 2023 सोमवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट में केतु कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही स्पष्ट रूप से केतु का कन्या राशि में गोचर 29 नवंबर 2023 को रात 12 बजकर 46 मिनट पर होगा।

किस राशि पर कैसा असर

राहु-केतु के राशि परिवर्तन से मेष, कन्या, तुला और वृषभ की सेहत, कामों और खर्चों पर प्रभाव दिखेगा। वाणी पर संयम रखें, जल्दबाजी में कोई काम या निवेश करने से बचें। वही मकर, वृश्चिक और कुंभ के लिए अच्छा समय है। कामों में सफलता मिलने के योग है।धनु-मीन के लिए मिला जुला प्रभाव देखने को मिल सकता है।

मेष राशि- राहु मेष राशि से निकलकर मीन में प्रवेश करेंगे, ऐसे में इस राशि वालों के लिए अच्छा समय शुरू होने वाला है। धन लाभ, व्यापार और करियर में विशेष लाभ होगा। वही केतु की वजह से मेष राशि वालों को आर्थिक तंगी, वैवाहिक जीवन परेशानी और तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। निवेश सोच समझकर करें। इससे खर्च बढ़ेंगे और आर्थिक नुकसान की संभावनाएं भी बढ़ेगी।

कर्क राशि- राहु का मीन राशि में गोचर कर्क राशि के लिए सामान्य रहेगा। धैर्य पूर्वक परिश्रम, बिजनेस में सफलता और कारोबार में वृद्धि देखने को मिल सकती है। घर और वाहन खरीदने के योग बन सकते है, अटके रुके काम होने की संभावना है। केतु का भी प्रभाव रहेगा ऐसे में इस अवधि में मानसिक और शारीरिक दोनों कष्टों से बच कर रहने की जरूरत है। बिना वजह का तनाव हो सकता है, विवादों से दूर रहें।

मीन राशि- राहु के गोचर से धन लाभ, निवेश करने के लिए सही समय और करियर में सफलता मिल सकती है। बिजनेस से जुड़े कोई भी फैसले सोच-समझकर लें। दोस्तों और रिश्तेदारों से अनबन हो सकती है। इस अवधि में मानसिक और शारीरिक दोनों कष्टों से बच कर रहने की जरूरत है।बिना वजह का तनाव हो सकता है, ऐसे में खुद को विवादों से दूर रखें।

कन्या राशि– राहु केतु के गोचर की वजह से कन्या राशि वालों को साल 2023 में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। कारोबारियों और नौकरीपेशा को संभलकर रहना होगा, ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। सेहत का ख्याल रखें। पैसों के लेन-देन से बचें और कहीं भी पैसा न लगाएं. परिवार में विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। संयम से काम लें।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)