माता दुर्गा से प्रेरित नामों पर करें बेटी का नामकरण, यहां जानें सुंदर अर्थ

हर माता-पिता अपने बच्चों से सबसे अधिक प्रेम करते हैं। बचपन से लेकर बच्चों के बड़े होने तक वो उनकी हर चीज को खास बनाने की कोशिश करते हैं। चलिए आज हम आपको माता दुर्गा से जुड़े बेटी के लिए कुछ नाम बताते हैं।

baby name

Baby Name: हर माता-पिता अपनी संतान से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। मुझे चाहते हैं कि उनके बच्चे को जीवन की हर खुशी मिले। हर माता-पिता अपने बच्चों को बहुत सारी सफलता हासिल करते हुए देखना चाहते हैं। मुझे चाहते हैं कि उनका बच्चा कामयाबी की सीढ़ियां चढ़े और एक बेहतर इंसान बने।

जब घर में नन्हे मेहमान का आगमन होता है तो बचपन से ही उसका बहुत ध्यान रखा जाता है। धीरे-धीरे बड़े होते हुए बच्चे को अच्छी बातें सिखाई जाती है और अच्छे गुणों का विकास करने की कोशिश की जाती है। हर व्यक्ति के अंदर अच्छे व्यक्तित्व को विकसित करने में उसका नाम गहरी भूमिका निभाता है।

अगर आपके घर में किसी ने नहीं परी का आगमन हुआ है और आपके उसके लिए कोई प्यारा नाम ढूंढ रहे हैं। ऐसे में यहां दिए गए नाम आपका काम आ सकते हैं। दरअसल, हम जो नाम लेकर आए हैं वह माता दुर्गा को समर्पित है जिन पर आप बच्चे का नामकरण कर सकते हैं। चलिए नाम और उनके अर्थ जानते हैं।

अंबा

यह एक छोटा सा और प्यारा नाम है जो आप बेटी को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ मां होता है।

अंबिका

आप चाहे तो अपनी प्यारी बच्ची को यह नाम भी दे सकते हैं। यह माता दुर्गा का तीसरा नाम कहलाता है।

गिरिजा

अगर कोई हटकर नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट रहने वाला है। माता दुर्गा यानी की माता पार्वती गिरिराज हिमालय की पुत्री हैं इसलिए उन्हें इस नाम से पुकारा जाता है। इस नाम का अर्थ पहाड़ से उत्पन्न हुआ या पहाड़ की तरह होता है।

गौतमी

यह एक बहुत ही प्यारा नाम है जो आप अपनी बच्ची को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ प्रबुद्ध और अंधेरे को दूर करने वाली होता है।

ईशी

यह एक बहुत ही प्यारा नाम है जो आप अपनी बच्ची को दे सकते हैं। इसे निकनेम के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। इस नाम का अर्थ ईश्वर की तरह होता है।

कन्याका

अगर आपको कोई यूनिक नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। इस नाम का अर्थ देवी दुर्गा होता है।

कौशिकी

यह बहुत प्यारा नाम है जो बेटी को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ रेशम में लिपटा हुआ होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News