14 सितंबर को अस्त होंगे युवराज बुध, इन 3 राशियों को होगा नुकसान, बढ़ेगी मुश्किलें, होगी धनहानि, रहें सतर्क 

14 सितंबर को बुध का अस्त होने वाला है। इससे सभी राशियाँ प्रभावित होंगी। आइए जानें किन-किन लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है?

Budh Gochar

Budh Ast 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को ग्रहों के राजकुमार का दर्जा दिया गया है। इस ग्रह को वाणी, त्वचा, बुद्धि, मस्तिष्क, मित्रता, करियर, कारोबार, तर्क इत्यादि का कारक माना जाता है। 14 सितंबर को बुध अस्त होने जा रहे हैं। इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा।

बता दें कि जब भी किसी बड़े ग्रह से निकट छोटा ग्रह आता है। तो छोटे ग्रह का प्रभाव शून्य हो जाता है। इसलिए इस घटना को अस्त माना जाता है। बुध शनिवार को दोपहर 12:50 बजे सिंह राशि में अस्त होंगे। इसके बाद 23 सितंबर को कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। आइए जानें  किन-किन राशियों को इस दौरान बचकर रहने की जरूरत है-

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध का अस्त शुभ नहीं रहेगा। आर्थिक पक्ष कमजोर हो सकता है। धन खर्च पर कंट्रोल करने की जरूरत है। बुरी संगत से हानि हो सकती है। कोर्ट कचहरी के मामलों में पड़ने से बचें। विवादों से बचकर रहे हैं। प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन के लिए भी यह समय शुभ नहीं रहेगा।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों पर भी बुध अस्त का बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान निवेश करने से पहले सोच-विचार जरूर कर लें। नुकसान की संभावनाएं हैं। छात्रों को अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ेगी। कार्यक्षेत्र में भी  प्रेशर बढ़ सकता है।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए भी बुध अस्त का अनुकूल नहीं रहेगा। करियर और कारोबार में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। धन खर्च के कारण आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। कार्य क्षेत्र में भी समस्याएं बढ़ सकती हैं। सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News