कक्षा 3 से 12 के छात्रों के लिए जरूरी खबर, CBSE ने किया एक्स्प्रेशन सीरीज का ऐलान, नोटिस जारी, 21 अक्टूबर तक करें आवेदन

सीबीएसई एक्स्प्रेशन सीरीज के लिए 7 अक्टूबर से आवेदन शुरू होंगे। बोर्ड ने शेड्यूल और थीम की घोषणा कर दी है।

cbse news

CBSE News: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2024 से 25 के लिए दूसरे एक्सप्रेशन सीरीज का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में एफिलेटेड स्कूल के प्रमुखों को नोटिस भी जारी किया है।  इस बार की थीम “विकसित भारत के लिए युवा शक्ति” हैं। इस अभिव्यक्ति शृंखला में कक्षा तीन से लेकर 12वीं के छात्र भाग ले सकते हैं।

एक्सप्रेशन सीरीज का आयोजन चार वर्गों में किया जाएगा। इसमें प्राथमिक (कक्षा 3 से 5), मिडिल (कक्षा 6 से 8), माध्यमिक  (कक्षा 9 से 10) और वरिष्ठ माध्यमिक (कक्षा 11 से 12) शामिल हैं। चारों वर्गों के लिए अलग-अलग विषय और मध्यमीम निर्धारित किया है। वहीं इस  कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में होगा। एक्स्प्रेशन सीरीज के तहत निबंध लेख, पेंटिंग और कविता जैसी गतिविधियों का आयोजन होगा।

अलग-अलग वर्गों के लिए विषय की लिस्ट (CBSE Expression Series) 

  • प्राथमिक–  “मैं बड़ा हो जाऊंगा तो यह यही मेरे यही मेरे सपनों की नौकरी होगी” और  “पर्यावरण की सुरक्षा के लिए मैं क्या कर सकता हूं?”
  • मिडिल– “रुपया अपने प्रभावी उपयोग के लिए क्या सुझाव देता है?” और  “साइबर दुनिया में सुरक्षित रहने का मतलब है वास्तविक दुनिया में सुरक्षित रहना”
  • माध्यमिक-  “आर्थिक रूप से साक्षर होने के लिए कोई सही समय नहीं है” और “सीखने के साधन के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग”
  • वरिष्ठ माध्यमिक- “मेरे गांव या शहर के लिए नया उद्यमशील विचार” और ” मैं 2047 में भारत में क्या नई चीज देखना चाहता हूं?”

21 अक्टूबर तक छात्र जमा करें निबंध, पैराग्राफ और पेंटिंग (Expression Series Process)

स्कूल लेवल एक्सप्रेशन सीरीज के लिए छात्र 7 अक्टूबर से लेकर 21 अक्टूबर के बीच प्रविष्टियाँ जमा कर सकते हैं। बोर्ड ने स्कूलों को सभी छात्रों को इससे संबंधित जानकारी साझा करने का निर्देश दिया है।  हिंदी और इंग्लिश दोनों ही माध्यम में पैराग्राफ और निबंध  लिखकर छात्र जमा कर सकते हैं। प्रत्येक वर्ग से एक एक प्रविष्टि को चुना जाएगा, मतलब प्रत्येक स्कूल से 4 प्रविष्टियों को चुना जाएगा। और सीबीएसई को भेजा जाएगा।स्कूलों को शॉर्ट लिस्ट किए गए प्रविष्टियों को 21 अक्टूबर से लेकर 28 अक्टूबर के बीच जमा करना होगा। यह काम स्कूल सीबीएसई एक्सप्रेशन सीरीज ऐप के जरिए कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर विजेताओं के लिए प्रत्येक कैटेगरी के 10 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को प्रत्येक सीबीएसई रीजन द्वारा चुना जाएगा। रिजनल लेवल पर 10 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों और नेशनल लेवल पर तीन सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट बोर्ड द्वारा प्रदान किया जाएगा।

85_Circular_2024 (1)

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News