चंद्र से प्रभावित होते हैं इन 4 तारीखों में जन्में बच्चे, जानें कौन सा दिन इनके लिए है शुभ

ज्योतिष का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। ज्योतिष के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के बारे में कुछ भी पता कर सकता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में जानते हैं।

Numerology:

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसका हमारे जीवन में बहुत गहरा संबंध है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने व्यक्तित्व, जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ पता कर सकता है। जब भी व्यक्ति को कुछ जानना होता है तो वह ज्योतिष का ही सहारा लेता है।

ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। अंक शास्त्र भी इनमें से एक हिस्सा है। यह व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों के आधार पर काम करता है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर मूलांक और भाग्यांक निकाले जाते हैं, जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीख में जन्में लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 2

जिन लोगों का जन्म महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक दो कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा। चलिए इन लोगों के जीवन और व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

चंद्रदेव से प्रभावित

मूलांक 2 का संबंध चंद्र देव से बताया गया है। इन लोगों के जीवन पर चंद्रमा का काफी प्रभाव देखने को मिलता है। चंद्रमा इन्हें शांत और शीतल व्यक्तित्व देने का काम करता है।

भावुक और संवेदनशील

महीने की इन 4 तारीख को में जिन लोगों का जन्म हुआ है चंद्र का प्रभाव उन्हें भावुक और संवेदनशील बनाता है। ग्रह के प्रभाव के चलते यह लोग काफी शांत स्वभाव के रहते हैं। किसी भी बात पर यह बहुत जल्दी रिएक्ट नहीं करते बल्कि शांति से फैसले लेना पसंद करते हैं।

मन से सच्चे

यह लोग मन से काफी सच्चे और अच्छे होते हैं। इन्हें लोगों की मदद करना अच्छा लगता है। अपने अच्छे स्वभाव से यह हमेशा लोगों का दिल जीत लेते हैं। इनके मददगार व्यक्तित्व की वजह से इन्हें लोगों के बीच पहचान मिलती है।

चंचल और वफादार

चंद्रमा इन्हें शांत और शीतल तो बनाता ही है, थोड़ी चंचलता भी देता है। यह लोग काफी वफादार होते हैं और हर काम ईमानदारी से करना पसंद करते हैं। यह रिश्ते भी ईमानदारी से निभाते हैं। यह दूसरों की भावनाओं को बहुत अच्छी तरीके से समझते हैं।

पसंद है सजना संवरना

अपने शानदार स्वभाव की वजह से यह लोग काफी सारे मित्र बनाते हैं। इन्हें सौंदर्य से प्रेम होता है और यह बनठन कर रहना पसंद करते हैं। इन्हें अकेले समय गुजारना अच्छा नहीं लगता बल्कि ये हमेशा किसी के साथ रहना पसंद करते हैं।

शुभ दिन

इन लोगों के लिए शुभ दिन की बात करें तो सोमवार, शुक्रवार और रविवार इनके लिए काफी ज्यादा शुभ होता है। अगर इन्हें किसी काम में सफलता चाहिए तो यह दिन सबसे ज्यादा शुभ हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता। जानकारी अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News