रोजाना इन 5 नियमों का करें पालन, कभी नहीं होगी धन की कमी

ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो हमें जीवन और भविष्य की जानकारी देने के साथ कुछ नियम भी बताती है। अगर इन नियमों का पालन कर लिया जाए तो सब कुछ शुभ होने लगता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। व्यक्ति को जब भी अपने जीवन और भविष्य के बारे में कोई जानकारी निकाल होती है या फिर कोई काम करना होता है तो वह ज्योतिष का ही सहारा लेता है। व्यक्ति के जन्म के बाद से लेकर उसके मरण तक होने वाली सारी परंपराएं और रीति रिवाज ज्योतिष से ही जुड़ी हुई है।

ज्योतिष ना सिर्फ व्यक्ति के जीवन और भविष्य की जानकारी देता है। बल्कि जीवन से जुड़े कई समस्याओं का समाधान भी हमें इसमें मिल जाता है। इसमें कुछ ऐसे नियमों का उल्लेख भी है। जिन्हें अगर व्यक्ति मन ले तो वह अपने जीवन में सुख समृद्धि हासिल कर सकता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताते हैं जो भाग्य उदय कर सकते हैं।

भोजन के नियम

ज्योतिष में दी गई जानकारी के मुताबिक व्यक्ति को हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से उसके जीवन में खुशहाली का आगमन होता है। खाना खाते समय कभी भी जूते चप्पल ना पहनें इसे माता अन्नपूर्णा का अपमान माना गया है। जो व्यक्ति इन नियमों का पालन करता है उसे कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

पूजा के फूल

भगवान की पूजा पाठ के दौरान हम उन्हें फूल अर्पित करते हैं। एक दिन बाद ही फूल सूख जाते हैं और हम इन्हें अलग कर देते हैं। ध्यान रखिए इन्हें कभी भी कचरे में या इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए। बल्कि इकट्ठा कर सम्मानित पूर्वक बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। आप चाहें तो इन फूलों को किसी गड्ढे में भी दबा सकते हैं।

ईशान कोण का उपाय

घर का ईशान को काफी शुभ माना गया है। इस दिशा में अगर रोजाना गंगाजल का छिड़काव किया जाता है तो नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सभी काम बनने लगते हैं।

भगवान का दीपक

ज्योतिष के मुताबिक रोजाना पूजन पाठ करके व्यक्ति को दीपक जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है। घर में अगर तुलसी का पौधा है तो हर दिन शाम को तुलसी को दीपक जरूर लगाएं।

स्नान का नियम

हर व्यक्ति को स्नान करने के बाद ही भगवान के प्रतिमा को हाथ लगाना चाहिए। बिना नहाए पूजा घर में जाना अच्छा नहीं होता। इससे माता लक्ष्मी रूष्ट होती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News