शुक्रवार की पूजा में करें राशि अनुसार मंत्रों का जाप, मिलेगा अद्भुत सौभाग्य और खुशहाली

Shukrawar Upay: शुक्रवार की पूजा के दौरान अपनी राशि के अनुसार मंत्रों का जाप करने से अद्भुत सौभाग्य और खुशहाली प्राप्त होती है। यह उपाय देवी लक्ष्मी की कृपा पाने और जीवन में समृद्धि लाने में सहायक है।

Shukrawar Upay

Shukrawar Upay: सनातन धर्म में शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन लक्ष्मी वैभव व्रत रखने की परंपरा है। यह व्रत धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि करता है। अधिकांश महिलाएं इस दिन का व्रत करती है, लेकिन महिलाओं के साथ-साथ पुरुष को भी यह व्रत जरूर रखना चाहिए।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्तजन शुक्रवार के दिन तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। आज हम आपको इस लेखक के द्वारा बताएंगे कि शुक्रवार के दिन आप राशि के अनुसार किन-किन मत्रों का जाप कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है साथ ही साथ बिगड़े काम भी बन जाते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातक जो स्वभाव से ऊर्जावान और नेतृत्व करने वाले होते हैं उनके लिए ‘ऊँ पद्मायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र कमल देवता को समर्पित है जो शांति समृद्धि और ज्ञान का प्रतीक माने जाते हैं।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक जो स्वभाव से धैर्यवान और स्थिर होते हैं उनके लिए ‘ऊँ सुधायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र अमृत के देवता को समर्पित है जो जीवन, स्वास्थ्य, समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक जो स्वभाव से चंचल और संवाद प्रिय होते हैं उनके लिए ‘ऊँ लक्ष्म्यै नमः’ मंत्र का जब बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र लक्ष्मी माता को समर्पित है जो धन वैभव और समृद्धि की देवी हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक जो स्वभाव से बाबू को सहानुभूतिशील होते हैं, उनके लिए ‘ऊँ वसुधायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र पृथ्वी देवी को समर्पित है जो पोषण, समृद्धि और सुरक्षा की देवी है।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक जो स्वभाव से नेतृत्व करने वाले और आत्मविश्वासी होते हैं उनके लिए ‘ऊँ कमलायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक होता है। यह मंत्र लक्ष्मी माता के एक अन्य नाम कमला को समर्पित है जो धन, वैभव और समृद्धि की देवी है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक जो स्वभाव से बुद्धिमानी और विश्लेषणात्मक होते हैं उनके लिए ‘ऊँ बुद्धयै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र बुद्धि की देवी को समर्पित है जो ज्ञान, बुद्धि और समझदारी का प्रतीक है।

तुला राशि

तुला राशि के जातक जो स्वभाव से संतुलित और न्याय पूरी होते हैं उनके लिए ‘ऊँ अमृतायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र अमृत यानी जीवन के अमृत को समर्पित जो स्वास्थ, दीर्घायु और समृद्धि का प्रतीक है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक जो स्वभाव से भावुक और ग्रहण होते हैं उनके लिए ‘ऊँ करुणायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र करुणा की देवी को समर्पित है जो दया, सहानुभूति और क्षमता का प्रतीक है।

धनु राशि

धनु राशि के जातक जो स्वभाव से आशावादी और दार्शनिक होते हैं, उनके लिए ‘ऊँ वरलक्ष्म्यै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र पर लक्ष्मी माता को समर्पित है जो सभी प्रकार के वरदान देने वाली देवी हैं।

मकर राशि

मकर राशि के जातक जो स्वभाव से महत्वाकांक्षी और अनुशासित होते हैं उनके लिए ‘ऊँ वसुप्रदायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र धन और समृद्धि की देवी को समर्पित है जो सभी प्रकार के धन और वैभव देने वाली हैं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातक जो स्वभाव से मानवतावादी और प्रगतिशील है। उनके लिए ‘ऊँ शुभायै नमः मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र शुभता की देवी को समर्पित है जो सभी प्रकार के शुभ फल देने वाली हैं।

मीन राशि

मीन राशि के जातक जो स्वभाव से भावुक और कलात्मक होते हैं उनके लिए ‘ऊँ रमायै नमः’ मंत्र का जाप बहुत लाभदायक हो सकता है। यह मंत्र महालक्ष्मी की एक रूप मां रमा को समर्पित है जो सुख, समृद्धि और सौंदर्य की देवी हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News