मन को स्थिरता और शांति देता है मोती, जानें कैसे और कब करें धारण

जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी परेशानी का सामना करता है। उसका समाधान वह ज्योतिष में ही ढूंढता है। चलिए आज हम आपको रत्न शास्त्र में वर्णित मोती रत्न के बारे में बताते हैं।

Gem Astrology

Gem Astrology: हीरा, पन्ना, मोती, तरह-तरह के रत्न और जेवर पहनने का शौक हम सभी को होता है। हम सभी यह चीज शौक के तौर पर या फिर दिखाने के लिए पहनते हैं। लेकिन ज्योतिष में इन सभी चीजों का विशेष महत्व माना गया है। वैसे भी ज्योतिष हमारे जीवन से गहरी तरीके से जुड़ा हुआ है। हम जितने भी काम करते हैं वह सब कुछ ज्योतिष के नियम कायदों के मुताबिक ही किए जाते हैं।

ज्योतिष कई भागों में विभाजित है। जिसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़ी समस्याओं का निदान प्राप्त होता है। साथ ही नियम कायदों के संबंध में जानकारी प्राप्त होती है। रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसमें कई रत्नों का उल्लेख मिलता है।

रत्न शास्त्र में 9 रत्न और 84 उपरत्नों का उल्लेख दिया गया है। यह सभी व्यक्ति के जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। अलग-अलग राशि के लोगों को शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए अलग-अलग रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। चलिए आज हम आपको मोती रत्न के बारे में बताते हैं।

कौन कर सकता है धारण

मोती का संबंध चंद्र ग्रह से बताया गया है। जब व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर होती है तो उसे मोती धारण करना चाहिए। मोती का प्रयोग बहुत लाभकारी साबित होता है। जो लोग अपने मन को शांत करना चाहते हैं या फिर चंद्रमा को मजबूत बनाना चाहते हैं उन्हें यह रत्न पहनना चाहिए।

कैसे करें धारण

  • मोती धारण करने के लिए सोमवार का दिन शुभ माना गया है।
  • इसे चांदी की अंगूठी में धारण किया जाता है। अंगूठी के अलावा आप इसे ब्रेसलेट और लॉकेट के तौर पर भी पहन सकते हैं।
  • सोमवार के दिन ऐसे कच्चे दूध या फिर गंगाजल में डालकर भगवान के समक्ष रखें।
  • चंद्र मंत्र का जाप करते हुए इसे अभिमंत्रित करें। इसके बाद से अपने सीधे हाथ की छोटी उंगली में धारण करें।

होंगे ये लाभ

  • जो व्यक्ति मोती धारण करता है उसके सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है।
  • यह चंद्रमा का रत्न है जो व्यक्ति के मन को शांत और शीतल बनाता है। जो लोग मानसिक और शांति का सामना कर रहे हैं उनके लिए यह शुभ माना गया है।
  • अगर आप किसी आधी और व्याधि से मौत छुटकारा पाना चाहते हैं तो मोती काफी लाभकारी है।
  • मोती धारण करने वाला व्यक्ति दीर्घायु प्राप्त करता है।
  • यह व्यक्ति के मन को शांत करता है और क्रोध को कम करने का काम करता है। जो लोग अधिक क्रोध करते हैं, उन्हें मोती पहनने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News