Numerology: अपने साथी के मूलांक से पहचाने उसका स्वभाव, जानें कैसी रहेगी शादीशुदा जिंदगी

अंक शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जो व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत कुछ बताती है। इसमें जन्मतिथि के जरिए कुछ अंक निकाले जाते हैं जो व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी देने का काम करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology Horoscope

Numerology: मूलांक के व्यक्ति के जीवन से जुड़ा हुआ ऐसा अंक है। जो उसके जीवन में पड़ने वाले ग्रहों के प्रभाव के बारे में जानकारी देता है। ग्रहों का जो प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ रहा है। उसके जरिए उसके व्यक्तित्व, जीवन और भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है।

जन्मतिथि से प्राप्त होने वाले मूलांक के जरिए किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व और उसके जीवन में आने वाली चीजों को समझा जा सकता है। मूलांक यह भी बताता है कि आपके जीवन साथी के साथ आपकी शादीशुदा जिंदगी कैसी रहने वाली है। चलिए आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देते हैं।

मूलांक 1

अगर आपके पति या पत्नी का मूलांक एक है या फिर दोनों का मूलांक एक होता है, तो इनमें आपस में प्रतिस्पर्धा की भावना रहती है। सतीश स्पर्धा की भावना के चलते पारिवारिक जीवन में यह अक्सर कल की स्थिति का सामना करते हैं क्योंकि यह दूसरे की बातें नहीं मानते।

मूलांक 1 और 3

अगर पति का मूलांक एक और पत्नी का मूलांक तीन है तो यह सबसे उत्तम जोड़ी बनती है। इन लोगों में परस्पर सहयोग काफी ज्यादा रहता है और यह हर मोड़ पर एक दूसरे का साथ देते हैं। पत्नी का मूलांक तीन की जगह अगर कर भी है तो दोनों के बीच किसी न किसी बात को लेकर अक्सर लड़ाई झगड़ा होता है।

5,7 और 9

पत्नी का मूलांक अगर 5,7 और 9 होता है तो व्यक्ति का गृहस्थ जीवन सुखमय रहता है। मूलांक एक वाले पति के साथ इनकी काफी अच्छी बनती है। पत्नी का मूलांक अगर 6 और 8 होता है तो इनका मूलांक 1 के पति के साथ लड़ाई जीवन तनावपूर्ण रहता है। कहीं-कहीं वैवाहिक सुख में कमी भी देखने को मिलती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News