Numerology: बहुत मेहनती होते हैं इन 4 तारीखों में जन्में लोग, इन उपायों से हासिल कर सकते हैं सफलता

मूलांक 1 के जातक काफी कर्मठ और साहसी किस्म के होते हैं। ये लोग कुछ उपायों के जरिए अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: अंक शास्त्र ज्योतिष की एक ऐसी विद्या है जो अंको के आधार पर काम करती है। जब व्यक्ति के जीवन के बारे में पता लगाना होता है तो उसकी जन्म तिथि के अंकों के जरिए मूलांक निकाले जाते हैं। यह मूलांक ग्रहों से संबंधित होते हैं जो व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालते हैं।

व्यक्ति के जीवन में अगर कोई परेशानी होती है तो वह ज्योतिष उपाय अपनाता है। ज्योतिष में उपाय राशि के मुताबिक बताए जाते हैं। वहीं अंक शास्त्र में जन्मतिथि के अंकों से निकले मूलांक के आधार पर उपाय बताए जाते हैं। आज हम आपको मूलांक 1 के जातकों के व्यक्तित्व जीवन में सफलता पाने के लिए कुछ उपाय बताते हैं।

मूलांक 1 का व्यक्तित्व

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 29 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 कहलाता है। यह जातक काफी साहसी और कर्मठ किस्म के होते हैं। मूलांक एक का स्वामी सूर्य होता है। यही कारण है कि ये जातक अपने अच्छे समय में सूर्य की रत्न चमकते है।

करें ये उपाय

  • अगर ये जातक अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें रोजाना उगते हुए सूरज के दर्शन करने चाहिए और सूरज को अर्घ्य भी देना चाहिए।
  • इतना ध्यान रखें कि आप जब सूरज को जल चढ़ाते हैं तो आपको तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें रोली और चावल डालकर अर्घ्य देना चाहिए।

इन आदतों से रहें दूर

अगर ये जातक खुशहाल और सफल जीवन चाहते हैं तो इन्हें अपनी कुछ आदतों पर कंट्रोल करना चाहिए। इन्हें अभिमान नहीं करना चाहिए और ना ही आत्म प्रचार करना चाहिए। इन्हें कभी भी दूसरों पर शासन करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News