Numerology: दिल के बेहद अच्छे होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग, करते हैं हर किसी की भलाई

इस तरह से व्यक्ति की राशि उसके बारे में बहुत सी बातें बताती है। उसी तरह से उसकी जन्म तिथि भी उसके व्यक्तित्व का खुलासा करती है। चलिए आज आपको मूलांक 7 के जातकों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन के बारे में कई बातों का खुलासा करती है। जिस तरह से ज्योतिष में वर्णित की गई राशियों की सहायता से व्यक्ति के जीवन और भविष्य का पता लगाया जा सकता है। इस तरह से उसकी जन्म तिथि से निकले अंकों के आधार पर भी सब कुछ पता किया जा सकता है।

जन्मतिथि के जरिए व्यक्ति का भविष्य पता लगाने के लिए उसकी जन्म तिथि की अंकों को जोड़ा जाता है। इन अंको को जोड़ने पर जो उत्तर प्राप्त होता है वह मूलांक कहलाता है और इसी के आधार पर व्यक्ति के बारे में पता किया जाता है। ज्योतिष में एक से नौ तक के मूलांकों का वर्णन दिया गया है। यह मूलांक किसने किसी ग्रह से संबंधित है जो व्यक्ति के जीवन के बारे में कई तरह के खुलासे करते हैं। आज हम आपको जन्मतिथि के आधार पर कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताते हैं जो दिल के बहुत साफ होते हैं।

मूलांक 7

महीने की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 7 के जातक कहलाते हैं। इन लोगों को अपने जीवन में खूब सफलता प्राप्त होती है और यह दिल के बहुत ही अच्छे होते हैं। चलिए आपको इन जातकों के व्यक्तित्व और जीवन के बारे में बताते हैं।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

  • मूलांक 7 के लोगों के व्यक्तित्व की बात करें तो यह केतु से प्रभावित होते हैं। यही कारण है कि उनके मन में क्या चल रहा है यह जान पाना बहुत मुश्किल होता है।
  • यह जातक बहुत दयालु किस्म के होते हैं और इनका दिल काफी साफ होता है। अगर कोई इनसे किसी काम के बारे में बोलता है तो यह कभी उसे मना नहीं कर पाते हैं।
  • यह लोग काफी आजाद ख्यालों के होते हैं। लेकिन कभी-कभी इन्हें छोटी-छोटी बातों पर भी गुस्सा आ जाता है और यह चिड़चिड़े हो जाते हैं।
  • इन लोगों का स्वभाव दृढ़ निश्चय होता है और यह मेहनत करने से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। काम इन्हें पसंद होता है उसे पूरा करने में ये अपनी पूरी कोशिश लगा देते हैं।
  • मूलांक 7 के जातक काफी भाग्यशाली माने जाते हैं और इनका जिस परिवार में जन्म होता है, वहां के सभी लोगों की किस्मत खुल जाती है।
  • यह लोग काफी दयालु स्वभाव के होते हैं। इनकी इस आदत के चलते कई बार लोगों का फायदा भी उठा लेते हैं।
  • यह थोड़ा अस्थिर स्वभाव के होते हैं और इसे कोई भी बात मनवाना बहुत मुश्किल काम नहीं होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News